उप्र में अवैध खनन और परिवहन पर योगी सरकार की पैनी नजर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अवैध खनन और उनके परिवहन पर पैनी नजर रख रही है। इसके तहत पूरे प्रदेश में सघन चेकिंग अभियान चल रहा है। एक माह में 22 हजार से अधिक वाहनों की जांच की गई, जिसमें बिना परिवहन प्रपत्रों के 903 वाहन पकड़े गए और 822 ओवर लोड वाहन गिरफ्त में आए।

भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग की सचिव डा. रोशन जैकब ने शनिवार को यहां बताया कि खनन व परिवहन के दृष्टिकोण से अपेक्षाकृत अधिक सेन्सटिव 27 जिलों में एक माह से खनन मुख्यालय द्वारा बनायी गयी आठ टीमों द्वारा सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि जांच के दौरान वाहनों में नम्बर प्लेट मिटाकर या उसमे धब्बे बना देना और नम्बर स्पष्ट न दिखने जैसे खेल खेलने वाले मामले भी प्रकाश में आए हैं। उन्होंने बताया कि अस्पष्ट नम्बर प्लेट वाले 2488 वाहन पकड़ में आये हैं। अस्पष्ट नम्बर प्लेट वाले सबसे ज्यादा वाहन मिर्जापुर में पकड़े गए हैं, जहां इनकी संख्या 2000 है। हालांकि 27 जिलाें में ऐसी स्थिति एक दर्जन से कम जिलों में ही पायी गई है। उन्होंने बताया कि सभी अनियमितताओं पर समुचित स्तर पर कड़ी कार्यवाही की जा रही है।

डा. जैकब ने बताया कि पूरे प्रदेश में सघन चेकिंग अभियान के तहत औचक निरीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रवर्तन कार्यवाही का मकसद, ओवरलोडिंग के विरुद्ध ज़ीरो टालरेन्स नीति का शत प्रतिशत पालन तो कराना ही है, साथ ही ओवरलोडिंग रोककर सड़कों की सुरक्षा के साथ-साथ राजस्व में भी इजाफा करना इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने बताया कि अभियान में अब तक चार करोड़ रुपये से अधिक की वसूली हुई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com