बिजली निगम की लापरवाही से 3 दिन में चली गई चार की जान, अधिकारियों ने दिया ये जवाब

बरेली । बरेली के रिठौरा में तीन दिन के अंदर बिजली निगम की लापरवाही से हाफिजगंज थाना क्षेत्र में दूसरा हादसा हुआ। गुरुवार रात धनीपुर गांव में बैंड की ठेली नीचे लटक रही हाईटेंशन लाइन से टकराने के कारण औरंगाबाद निवासी सचिन कश्यप और सनी कश्यप की मौत हो गई। वहीं, सनी पुत्र रमेश कश्यप, अनिल सक्सेना, पवन पुत्र कृष्णपाल और बग्घी चालक नन्हें लाल गंभीर रूप से झुलस गए थे। शनिवार की घटना को लेकर रिठौरा के लोगों में काफी आक्रोश है। उनका कहना था कि बिजली विभाग की लापरवाही से हाफिजगंज थाना क्षेत्र में तीन दिन के अंदर चार लोगों की जान चली गई और आधा दर्जन से ज्यादा घायल हो गए।

जिस हाईटेंशन लाइन से राशिद की बग्घी टकराई, जमीन से उसकी ऊंचाई करीब सात फीट थी। मृतक राशिद के चाचा मेहंदी हसन ने बताया कि जनवरी में उन लोगों ने हादसे का अंदेशा जताकर हाईटेंशन लाइन दुरुस्त कराने के लिए बिजली विभाग में शिकायत की थी। मगर जिम्मेदारों की कान पर जूं नहीं रेंगी और इस वजह से दो परिवारों में मातम हो गया। उन्होंने बताया कि कस्बे में कई साल पुराने जर्जर तार गलियों में लटक रहे हैं। आए दिन तार टूटते हैं लेकिन बिजली विभाग उन्हें बदलने की जहमत नहीं उठाता, जिसके चलते ही यह हादसा हुआ। उन्होंने कहा कि गुरुवार रात हाफिजगंज के धनीपुर में भी दो किशोरों की बिजली विभाग की लापरवाही से मौत हो गई थी।

अधिकारी बोले, एचटी लाइन निर्धारित ऊंचाई पर

बरेली के रिठौरा में शनिवार को हुए हादसे के बाद बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता पीके भारती ने बताया कि जहां पर हादसा हुआ है, वहां पर हाईटेंशन लाइन निर्धारित ऊंचाई पर है। बग्गी में ऊंची छतरी लगी थी, इसमें लोहा रॉड लगी थी जो हाईटेंशन लाइन से टकरा गई, इससे हादसा हुआ है।

झूलते तार ले रहे लोगों की जान

बिजली व्यवस्था पर सरकार हर वर्ष करोड़ों रुपये खर्च कर रही है। इसके बाद भी शहर से लेकर देहात तक खंबों में बिजली के तार झूल रहे हैं। इसकी चपेट में आकर अकसर कई लोगों की मौत हो रही है। इसके बाद भी मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के अधिकारी बेफिक्र हैं। दरअसल शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक कहीं भी बिजली के जर्जर व झूलते तारों से लोग सुरक्षित नहीं हैं। कर्मचारी भी पुराने तारों को जोड़गांठ कर देते हैं। जर्जर व झूलते तारों की चपेट में आकर लोगों की जान जा रही है। गुरुवार को हाफिजगंज में ढीली हाईटेंशन लाइन की चपेट में आकर दो किशोरों की मौत हुई, जबकि शुक्रवार को रिठौरा में शादी बग्घी की सफाई करते समय हाईटेंशन लाइन से टच होने से दो की मौत व एक झुलस गया।

करंट से पूर्व ब्लॉक प्रमुख की दो भैंसें मरीं

रामनगर गांव के समीप जंगल में आलमपुर कोट के श्रीपाल सिंह लोधी की दो भैंस घास चर कर घर आ रहीं थीं। इसी बीच खंभे के नीचे की घास को दोनों भैंसों ने चरने की कोशिश की तो वे करंट की चपेट में आ गईं। मौके पर ही दोनों की मौत हो गई। ग्रामीणों ने फोन करके बिजली आपूर्ति को बंद कराया। ग्रामीणों का कहना है कि बिजली विभाग की लापरवाही से घटना हुई है। शिकायतों के बाद भी झूलते तारों को सही नहीं किया गया है।

करंट से गोवंश की मौत, गोरक्षकों का हंगामा

फरीदपुर के फतेहगंज पूर्वी के मोहल्ला बाजार जनूबी में लगे खंभे में बारिश के चलते करंट उतर आया। करंट की चपेट में आने से गोवंश की मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर गोरक्षक ऋषभ मिश्रा, पप्पू शर्मा, सुभाष यादव, अरुण मिश्रा आदि मौके पर पहुंच गए। उन्होंने जमकर हंगामा किया। गोरक्षकों ने घटना की सूचना इंस्पेक्टर ओपी गौतम व पशु चिकित्सा अधिकारी को दी। गोवंश का पोस्टमार्टम करा कर दफन कर दिया। गोरक्षकों का कहना है कि अवर अभियंता को जर्जर खंभों व तारों के बारे में अवगत कराया गया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com