युद्ध के बीच कल इजरायल जाएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

नयी दिल्ली। इजरायल और हमास में चल रहे युद्ध के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन कल (बुधवार) को इजरायल का दौरा करेंगे. इस बारे में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने जानकारी दी है. मंगलवार सुबह तेल अवीव में मीडिया से बातचीत के दौरान विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा कि ये वक्त इजरायल, मध्य पूर्व और दुनिया के लिए यह बेहद नाजुक क्षण है. जिसे ध्यान में रखते हुए राष्ट्रपति बाइडन बुधवार (18 अक्टूबर) को इजरायल का दौरा करेंगे. मीडियो को संबोधित करते हुए ब्लिंकन ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन तेल अवीव आकर इजरायल के साथ अमेरिका की एकजुटता की पुष्टि करेंगे.

इसके साथ ही राष्ट्रपति बाइडन फिर से यह स्पष्ट करेंगे कि इजरायल को हमास और अन्य आतंकवादी संगठनों से अपने नागरिकों की रक्षा करने के साथ-साथ हमलों को रोकना का भी पूरा अधिकार है. इसके साथ ही अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिका और इजरायल एक ऐसी व्यवस्था बनाने पर सहमत हुए हैं, जो अन्य देशों के साथ-साथ बहुपक्षीय संगठनों को भी मानवीय सहायता गाजा में लोगों तक पहुंचाने में सक्षम बनाएगी.

कड़ा संदेश देंगे राष्ट्रपति जो बाइडन- एंटनी ब्लिंकन

तेल अवीव में मीडिया से बातचीत के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि, राष्ट्रपति जो बाइडन उन देशों और ताकतों को ऐसा न करने का स्पष्ट संदेश देंगे, जो इस संकट का फायदा उठाकर इजरायल पर हमला करने की कोशिश कर रहे हैं. ब्लिंकन ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए भी अमेरिका के भागीदारों के साथ निकटता से समन्वय करना जारी रखेंगे.

युद्ध में अब तक 4000 से ज्यादा की गई जान

बता दें कि फिलिस्तीन के चरमपंथी गुट हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर 5000 से ज्यादा रॉकेट दागे थे. जिसमें कई लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों लोग घायल हुए थे. इसके साथ ही हमास के लड़ाकों ने कई लोगों को बंधक भी बना लिया था. इसका बदला लेने के लिए इजरायल ने भी गाजा में हमास को निशाना बनाया और रॉकेट दागे. इस युद्ध में अब तक 4000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. जिसमें करीब 1400 इजरायली नागरिक शामिल हैं. जबकि 2750 से ज्यादा फिलिस्तीनियों को भी अपनी जान गंवानी पड़ी है. मरने वालों में तमाम बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं. हमास के इस हमले के खिलाफ भारत समेत दुनिया के कई देश इजरायल के समर्थन में आ गए हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com