PAN एक और खाते 1000, ऐसे ही नहीं RBI की रडार में आया Paytm Payments Bank

भारतीय रिजर्व बैंक ने 31 जनवरी 2023 को पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगा दिया था. इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने पेटीएम के फास्टैग, वॉलेट और बैंक अकाउंट में पैसा जमा करने पर भी रोक लगा दी थी. इस क्रम में आरबीआई ने एक रिलीज जारी कर बताया था कि पेटीएम की बैंकिंग सेवा 29 फरवरी 2024 के बाद काम नहीं करेगी. आरबीआई की इस घोषणा के बाद पेटीएम यूजर्स खासकर जिनके पैसे या तो पेटीएम वॉलेट में पड़े हैं या फिर पेटीएम फास्टैग में, में हड़कंप मच गया है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि पेटीएम के किन नियमों के उल्लघंन के कारण बैंक पर बैन लगाया.

खोतों में करोड़ों रुपए का ट्रांजेक्शन

दरअसल, पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा उल्लंघन किए गए नियमों से एक बिना सही पहचान के बनाए गए करोड़ों अकाउंट्स थे. इन अकाउंट्स की केवाईसी प्रक्रिया भी पूरी नहीं की गई थी. यही नहीं, बिना पहचान और केवाईसी के इन खोतों में करोड़ों रुपए का ट्रांजेक्शन भी किया गया था. इसके बाद मनी लॉन्ड्रिंग की आशंका पैदा हो गई. एक रिपोर्ट के अनुसार पीटीएम पेमेंट्स बैंक के तहत एक पैन नंबर पर एक हजार से ज्यादा यूजर्स जुड़े हुए थे. केंद्रीय बैंक और ऑडिटर्स की जांच में मिला कि पेटीएम बैंक नियमों की धज्जियां उड़ा रहा है. इस बीच आरबीआई को चिंता है कि इन खातों का इस्तेमाल कहीं मनी लॉन्ड्रिंग के लिए तो नहीं किया जा रहा. इस संबंध में आरबीआई ने अपनी रिपोर्ट प्रवर्तन निदेशालय और प्रधानमंत्री कार्यलय को भेज दी है.

आरबीआई को मनी लॉन्ड्रिंग की आशंका

इस बीच रेवन्यू सेक्रेटरी संजय मल्होत्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि अगर किसी भी तरह की अवैध गतिविधि या लेनदेन का सबूत मिलता है तो ईडी पेटीएम पेमेंट्स बैंक की जांच करेगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड साधन, वॉलेट या फास्टैग में 29 फरवरी के बाद टॉप-अप एक्सेप्ट न करने का निर्देश दिया था.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com