पत्नी की खराब हालत देखकर एक्टिंग की शुरुआत की, आखिर किस वजह से डिप्रेशन में चले गए थे शशि कपूर

महान अभिनेता शशि कपूर की आज 86वीं बर्थ एनिवर्सरी है। एक्टर का जन्म 18 मार्च, 1938 को प्रतिष्ठित कपूर फिल्म परिवार में हुआ था और 4 दिसंबर, 2017 को 79 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। शशि कपूर की एक्टिंग पर तमाम लड़कियां फिदा थी। आज शशि कपूर की बर्थ एनिवर्सरी पर आपको अनसुना किस्सा जरुर बताएंगे।

बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर दिग्गज अभिनेता शशि कपूर की आज 86वीं बर्थ एनिवर्सरी है। शशि उन अभिनेता में से हैं जिनकी स्माइल और स्टाइल पर लड़किया फिदा हो जाती थीं। हालांकि उन्होंने पूरी उम्र बस एक लड़की से ही प्यार किया। वो थीं इनकी पत्नी जेनिफर केंडल। जब पत्नी की तबियत खराब हुई तब उन्होंने अपने फिल्म करियर की शुरुआत की थी। शशि कपूर ने अपने करियर में 116 फिल्मों में काम किया। इनमें से 61 इनकी सोलो हीरो फिल्में रहीं, जो ज्यादातर सफल रहीं थीं। आज शशि की बर्थ एनिवर्सरी पर पढ़े इनके जीवन से जुड़े अनसुने किस्से।

शशि कपूर को जन्म नहीं देना चाहती थीं मां

यह बात 1937 की है जब पृथ्वीकपूर इंपीरियल फिल्म कंपनी की फिल्मों में बतौर सपोर्टिंग आर्टिस्ट काम कर रहे थे। इसके साथ ही होरो के रुप में खुद को स्थापित करने संघर्ष जारी था। इसी दौरान पत्नी रामसरणी प्रेग्नेंट हो गईं। उनकी मां इस बात से दुखी हो गईं क्योंकि इनकी पहली संतान राज कपूर और शम्मी कपूर थे। वो इस तीसरे बच्चे को जन्म नहीं देना चाहती थीं। ऐसे में उनकी मां ने बच्चे को गिराने की खूब कोशिश की। कभी साइकिल से गिर जाती तो कभी सीढ़ियों से। कभी-कभी वह रस्सी ही कदूने लगती थी, इन तमाम कोशिशों के बाद शशि उन्होंने तीसरे बेटे का जन्म 18 मार्च, 1938 को दिया।

पत्नी की खराब हलात को देखकर शुरु किया फिल्मी करियर

शशि कपूर को 1955 में पहली बार जेनिफर से हुआ था प्यार। तब उस समय वह 18 साल के थे। जेनिफर की फैमिली इस रिश्ते के खिलाफ थी इसके बावजूद जेनिफर ने शशि से कहा कि हम बालिग हैं और अपनी मर्जी से शादी कर सकते हैं। फिर 1958 में दोनों ने शादी कर ली। शादी के एक साल बाद ही जेनिफर ने बेटे कुणाल को जन्म दिया। इस समय तक वह पर्दे पर नहीं आए। एक दिन पृथ्वी थिएटर में काम करने वाली अजरा मुमताज ने शशि से कहा- तुम शादीशुदा हो, तो तुम्हें अपनी पत्नी की देखभाल करना सीखना चाहिए?

लंबे संघर्ष के बाद सन् 1959 में फिल्म गेस्ट हाउस में शशि को बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया। 1961 में फिल्म धर्मपुत्र में पहली बार शशि लीड एक्टर बतौर काम किया। एक समय था कि शशि के रोमांटिक होरो वाले रोल करने की वजह से वो टाइफकास्ट हो गए थे जिस वजह से उन्हें फिल्मों में काम मिलना बंद हो गया। आर्थिक तंगी के चलते शशि को अपनी स्पोर्ट्स कार बेचनी पड़ी और पत्नी जेनिफर ने कीमती सामान बेचना शुरु कर दिया था।

पत्नी का मौत के बाद डिप्रेशन में चले गए थे शशि

अभिनेता के लिए सन् 1982 काफी मुश्किल साल रहा था, जब उन्हें पता चला कि वाइफ को कोलन कैंसर हैं। 2 साल बाद ही जेनिफर कैंसर से जंग हर गई और उनका निधन हो गया। पत्नी के मौत के बाद शशि काफी टूट गए थे। खाने-पीने का ध्यान रखते थें, इसी वजह से उनका मोटापा बढ़ गया। इस तरह से वह डिप्रेशन में चले गए, जिसके बाद कभी उबर नहीं पाए। वहीं एक इंटरव्यू में कुणाल ने कहा कि, जेनिफर के मौत के बाद शशि कपूर पहली बार तब रोए जब एक बार गोवा के बीच से एक बोट लेकर गहरे समुद्र के बीच चले गए थे और चिल्लाते हुए खूब रोए थे। पत्नि के साथ उन्होंने 28 साल काटे और जबकि उनके निधन के बाद 31 साल वो उनकी यादों के सहारे जिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com