धूप के कारण झुलस गई है त्वचा तो इस तरह से करें देखभाल, फॉलो करें ये 10 आसान घरेलू उपाय

समर सीजन आ चुका है, इस मौसम में अक्सर चेहरे पर सनबर्न के कारण दाग-धब्बे पड़ जाते हैं। जो कि यह चेहरे की खूबसूरती को प्रभावित करता है। आमतौर पर गर्मियों में सनबर्न की समस्या ज्यादा होती है, क्योंकि सूर्य की तेज किरणें त्वचा को झुलसा देती हैं। इससे आपकी स्किव खराब हो जाती है। सनबर्न को रिमूव करना आसान नहीं होता। आज हम आपको इस लेख में 10 आसान घरेलू नुस्खे बताएंगे, जो आपकी सनबर्न की समस्या में राहत देंगी।
सनबर्न रिमूव करने के 10 घरेलू नुस्खे

– सबसे पहले आप गर्मी के मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी और तरल पदार्थ का सेवन करें, इससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहे और उसमें रुखापन न आए। आप पानी के साथ-साथ, जलजीरा, आमपना, शिकंजी आदि का सेवन करें।

– त्वचा को अंदरुनी और बाहर दोनों ही तरफ से आपको हाइड्रेटेड रखना चाहिए। इसके लिए आप एलोवेरा जेल, कोकोनट वॉटर, गुलाब जल आदि को टोनर की तरह चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्किन हाइड्रेटेड और मॉइश्चराइज्ड रहती है।

– त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी और चंदन का लेप भी लगा सकते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इस लेप में शहद भी मिक्स कर सकते हैं। ऑयली त्वचा वालों को मुल्तानी मिट्टी के साथ गुलाब जल मिक्स करना चाहिए।

– गर्मियों में आप दही और बेसन का स्क्रब भी चेहरे पर लगा सकते हैं। दोनों ही बहुत अच्छे एक्सफोलिएटर हैं और त्वचा की डेड स्किन को रिमूव करने की क्षमता को रखता है।

– आप चेहरे पर खीरे का रस भी लगा सकते हैं। इससे विटामिन-सी होते है, जो त्वचा के दाग-धब्बों को कम करता है और स्किन को गहराई तक साफ करता है। खीरे का रस लगाने से त्वचा को ठंडक और ताजगी भी आती है।

– आप घर में आइस फेशियल भी कर सकती हैं। इससे भी आपको सनबर्न की समस्या में आराम मिलेगा और त्वचा के रोम छिद्रोों का आकार भी छोटा होगा, जिससे त्वचा में कसाव आएगा।

– सनबर्न को रिमूव करने के लिए आप टमाटर का टुकड़ा लेकर चेहरे पर धीरे-धीरे रब करें। इससे टैनिंग दूर होती है और त्वचा में ग्लो आता है।

– आप पानी में फिटकारी डालकर उस पानी से चेहरे को साफ करें। ध्यान रखें कि फिटकरी के घोल में साधारण पानी मिलाने के बाद ही आप चेहरे को वॉश करें। इससे भी सनबर्न की समस्या दूर होगी।

– आप पपीते का फेस पैक बनाकर लगाएं। ऐसा नियमित करने पर आपको बहुत अच्छा परिणाम मिलेगा। आप पपीते के साथ दही मिक्स करके फेस पैक बना सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com