Israel-Iran के बीच जारी गतिरोध के कारण भारतीय शेयेर बाजार हुआ धड़ाम, खुलते ही गिरावट दर्ज

भारतीय शेयर बाजार में सप्ताह की पहले ही कारोबारी दिन जोरदार गिरावट देखने को मिली है। वैश्विक स्थिति के कारण यह गिरावट देखने को मिली है। शनिवार और रविवार को ईरान और इजरायल के बीच युद्ध जैसे हालात बन गए हैं जिसका सीधा असर भारतीय शेयर बाजार पर हुआ है। ईरानी इजरायल की कई जगहों पर ड्रोन और मिसाइल से हमला किया है।<br>इन हम लोग की बात टेंशन का माहौल पूरी दुनिया भर में बना हुआ है। अगर दोनों देशों के बीच युद्ध होता है तो आने वाला समय का भी कठिनाइयां भरा हो सकता है। कल तौर से कच्चे तेल की कीमत और महंगाई में इजाफा होने की संभावना भी बढ़ गई है। यही कारण है कि शेयर बाजार में गिरावट आई है।</p>
शुक्रवार को एक चीज तक शेयर बाजार में गिरावट आई थी। 2 दिन की छुट्टियों के बाद सोमवार को जैसे ही बाजार बोला तो सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही इंडेक्स में बड़ी गिरावट देखने को मिली। इस दौरान सेंसेक्स 900 अंक से अधिक नीचे गिर गया जबकि निफ्टी भी 300 अंक नीचे खुला।
सेंसेक्स कारोबार की शुरुआत में 73,315 पर था और निफ्टी 22,339 पर था। बीएससी के टॉप 30 शेरों में से चार शेर ही हर इंसान पर कारोबार कर रहे थे जबकि अन्य 26 लाल निशान पर थे। सबसे अधिक गिरावट टाटा मोटर्स की शेयर में देखने को मिली है जो 2.4 एक फीसदी है। वहीं एनएसई निफ्टी में आज 2171 शेयर ट्रेड कर रहा है जिसमें सिर्फ 135 शेरों में तीसरी देखने को मिली है बाकी 1979 शेयर लाल निशान पर है। सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में टाटा मोटर्स, भारतीय स्टेट बैंक, टाटा स्टील, पावर ग्रिड, एनटीपीसी, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस और एशियन पेंट्स के शेयरों को सबसे अधिक नुकसान हुआ। आईटी सेवाओं की प्रमुख कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर ने करीब एक प्रतिशत की बढ़त हासिल की। नेस्ले और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयर भी लाभ में रहे। एशियाई बाजारों में जापान का निक्की225, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहे, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट फायदे में रहा। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.17 प्रतिशत की गिरावट के साथ 90.30 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 8,027 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com