सावन 2024 : कई सालों बाद बना है बेहद शुभ संयोग

भारत में मानसून का मौसम सावन के महीने से शुरू होता है. सावन मास हिन्दू धर्म के सबसे पवित्र महीनों में से एक माना जाता है. इस पूरे महीने भगवान शिव और मां पार्वती की विधिपूर्वक पूजा की जाती है. सावन महीने में पड़ने वाले सोमवार को सावन सोमवार कहा जाता है और इसे अत्यंत शुभ माना जाता है. भक्त हर सोमवार को भगवान शिव के लिए व्रत रखते हैं और शिव जी की कृपा पाने के लिए पंचामृत, गुड़, भूना चना, बेल पत्र, धतूरा, दूध, चावल, चंदन और अन्य चीजें चढ़ाते हैं. वहीं माता पार्वती के लिए मंगला गौरी व्रत भी इस पवित्र माह के प्रत्येक मंगलवार को किया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन सोमवार का व्रत रखने से जीवन में सुख समृद्धि आती है साथ ही जातकों की मनोकामना भी पूरी होती है. ऐसे में आइए जानते हैं साल 2024 में कब से शुरू हो रहा है सावन का महीना. साथ ही जानिए शुभ संयोग और महत्व.

कब से शुरू हो रहा है सावन 2024?

सावन मास भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा का पवित्र महीना माना जाता है. यह हिंदू कैलेंडर का पांचवां महीना है. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार सावन का पवित्र महीना 22 जुलाई 2024 से शुरू हो रहा है और इसका समापन 19 अगस्त 2024 को होगा. यानी इस बार भक्तों को भगवान शिव की उपासना के लिए कुल 30 दिन मिलने वाले हैं.

सावन का पहला सोमवार – 22 जुलाई 2024
सावन का दूसरा सोमवार – 29 जुलाई 2024
सावन का तीसरा सोमवार – 05 अगस्त 2024
सावन का चौथा सोमवार – 12 अगस्त 2024
सावन का पांचवा सोमवार – 19 अगस्त 2024

इस बार सावन मास क्यों है खास?

ज्योतिष की मानें तो इस वर्ष सावन की शुरुआत कई दुर्लभ संयोग में हो रही है. जी हां, इस बार सावन के पहले दिन दिन प्रीति योग, आयुष्मान योग और सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है. ऐसे में इन शुभ योगों में पूजा करना और व्रत रखना भक्तों के लिए बहुत फलदायी साबित होगा. इस बार सावन मास में 5 सावन सोमवार पड़ रहे हैं. महीने की शुरुआत में चंद्रमा सिंह राशि में होगा, जो भक्तों के लिए अनुकूल माना जाता है. इसके अलावा सावन महीने में विवाह के लिए कई शुभ मुहूर्त बन रहे हैं.

सावन मास का महत्व

सावन मास भगवान शिव की आराधना और दर्शन के लिए उत्तम माना जाता है. इस महीने में श्रद्धालु कावड़ यात्रा करते हैं और गंगाजल लाकर भगवान शिव का अभिषेक करते हैं. सावन मास में व्रत, पूजा और ध्यान करने से मन शांत होता है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. इसके साथ ही जीवन में सुख समृद्धि की कमी भी नहीं रहती है. मान्यता है कि सावन महीने में की गई पूजा से भगवान शिव जल्दी प्रसन्न होते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com