कैसे पाएं एडमिशन IITS, NITS द्वारा संचालित B.ARCH प्रोग्राम में

बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (B.Arch), वास्तुकला के अभ्यास की शैक्षणिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए B.Arch, एक स्नातक की डिग्री है। भारत में, बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर पांच साल की अवधि का कोर्स है। आइये बात करते हैं कि आप IITs और NITs द्वारा संचालित B.Arch प्रोग्राम में एडमिशन कैसे ले सकते हैं और क्या हैं इनकी अहर्ताये-

आइये सबसे पहले बात करते हैं IIT की, कि कैसे आप वहाँ एडमिशन ले सकते हैं-

B.Arch कोर्स कराने वाली दो IIT हैं:

आईआईटी, रुड़की

आईआईटी, खड़गपुर

केवल जेईई मेन्स को उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को जेईई एडवांस्ड के लिए बैठने की अनुमति है। अगर कोई छात्र आईआईटी खड़गपुर और आईआईटी रुड़की में B.Arch में एडमिशन लेना चाहता है, तो उसे पहले जेईई मेन्स पेपर 1 को उत्तीर्ण करना होगा(पेपर 2 नहीं, पेपर 2 केवल एनआईटी और एसपीए में B.Arch के प्रवेश के लिए)है। इसके अलावा, केवल उन उम्मीदवारों के लिए, जिन्होंने बीआर्क कार्यक्रम (आईआईटी खड़गपुर और आईआईटी रुड़की में उपलब्ध) को अपने विकल्पों में से एक के रूप में चुना होगा, वे आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट लेने के लिए योग्य होंगे|

जेईई एडवांस्ड क्वालिफाइड छात्र, जो आईआईटी में आर्किटेक्चर कार्यक्रम में प्रवेश के इच्छुक हैं, इस प्रकार सूचित करते हैं कि वे B.Arch में शामिल होने के इच्छुक हैं। जिस पृष्ठ पर उम्मीदवार जेईई (एडवांस्ड) के नतीजे देखेंगे, उनके पास वास्तुशिल्प योग्यता परीक्षण (AAT) लिखने में रुचि रखने पर एक फॉर्म भरने के लिए एक लिंक होगा। लिंक आपको उस पृष्ठ पर ले जाएगा जहां आपको AAT के लिए पंजीकृत करने के लिए कहा जाएगा। 

आर्किटेक्चर पाठ्यक्रमों में इच्छुक छात्रों को, केवल 7 क्षेत्रीय आईआईटी में ही आयोजित होने वाली एक योग्यता परीक्षा में उत्तीर्ण होना पड़ता है। हालांकि, सीट आवंटन जेईई एडवांस्ड में श्रेणी के अनुसार अखिल भारतीय रैंक के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा में तीन घंटे की अवधि का एक पेपर होता है। कोई अलग से आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट प्रवेश पत्र उन्हें जारी नहीं किया जाएगा। उन्हें जेईई (एडवांस्ड) का एडमिट कार्ड ही परीक्षा हॉल में लाना होगा।

अब बात करते हैं NIT की जिसके लिये आपको जेईई मेन्स की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी-

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी तिरुचिरापल्ली में वास्तुकला विभाग शैक्षणिक वर्ष 1980-81 में शुरू हुआ था।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार ने 2017 के लिए जेईई पैटर्न में दो परिवर्तनों को सूचित किया है:

1.  जेईई (मेन्स) परीक्षा में रैंकों की गणना में 12 वीं कक्षा के अंकों के लिए कोई भार नहीं दिया जायेगा।

2.  एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों में भारत के अभ्यर्थियों के लिए अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग / आर्किटेक्चर कार्यक्रमों में प्रवेश, संयुक्त प्रवेश परीक्षा में (मेन्स) में रैंकों पर आधारित होगा।

3.  उम्मीदवारों के लिए एनआईटी / आईआईआईटी में प्रवेश के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए और ऐसे अन्य सीएफटीआई जिनके प्रवेश जेईई (मेन्स) रैंकों पर आधारित हैं, उन्हें 12 वीं कक्षा की परीक्षा में कम से कम 75% अंक प्राप्त करना चाहिए या शीर्ष 20 में होना चाहिए, संबंधित बोर्डों द्वारा आयोजित 12वीं कक्षा की परीक्षा में। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए क्वालीफाइंग अंक 12 वीं कक्षा की परीक्षा में 65% होगा।

चयन आर्किटेक्चर के लिए अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (एआईईईई) में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त रैंकिंग पर आधारित होगा। बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर की डिग्री के लिए प्रोग्राम की अवधि पांच शैक्षणिक वर्ष होगी, जिसमें प्रत्येक वर्ष में दो सेमेस्टर होंगे। प्रत्येक सेमेस्टर की अवधि सामान्य रूप से 90 कार्य दिवस होगी। हालांकि, एक छात्र कम समय तक कार्यक्रम धीमा गति से पूरा कर सकता है लेकिन दस वर्ष से अधिक नहीं।

तो ये बातें थीं आपको कोर्स से अवगत कराने के लिये, लेकिन अब बात करते हैं कि आखिर तैयारी करी कैसे जाये जिससे सफलता मिल सके।अक्सर, B.Arch के उम्मीदवारों का एक आम सवाल है – कैसे करें इसकी तैयारी? इस प्रवेश परीक्षा को तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका है आपके बोर्ड की तैयारी को जेईई मेन के साथ जोड़कर पढ़ाई करना। हाँ हो सकता है पैटर्न थोड़ा अलग हो पर लगभग मेल खाता हुआ ही होगा। तो आइये जानते हैं इस बारे में भी-

पेपर का पैटर्न-

B.Arch एक 3 घंटे की परीक्षा है जिसमें तीन खंड शामिल हैं – गणित, योग्यता और ड्राइंग / स्केचिंग टेस्ट। योग्यता परीक्षण का अंग्रेजी में ही प्रयास किया जाना चाहिए। छात्रों को अपने स्वयं के ज्यामिति बॉक्स सेट, पेंसिल, इरेज़र, क्रेयांस और कलर पेंसिल रखना चाहिए, परीक्षा के दौरान किसी अन्य से लेने की अनुमति नहीं होती है। पेपर 1 को ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों तरीकों से दिया किया जा सकता है। पेपर 2 केवल ऑफ़लाइन है।

सर्वोत्तम किताबों का चयन और स्व-अध्ययन –  ध्यान दें कि स्वयं अध्ययन एक छात्र के स्कोर को अच्छी तरह से बढ़ा देता है, कोचिंग केवल लक्ष्य को प्राप्त करने की सुविधा देता है, अच्छे शिक्षक भी बहुत महत्वपूर्ण हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा सर्वश्रेष्ठ किताबों का चयन है जो आप अपने प्रवेश परीक्षा में एक अच्छे रैंक के लिए उपयोग करते हैं। किताबों का चयन बहुत ही अच्छे से करें पर पहले 12वीं की एनसीईआरटी गणित की पुस्तकें जो कि सबसे अच्छी मानी जाती हैं, पहले B.Arch के गणित को तैयार करने के लिए अध्ययन की जानी चाहिए। पहले आपको एनसीईआरटी गणित की किताबों के साथ अपने मूल सिद्धांतों को मजबूत करने की आवश्यकता है, फिर उसके बाद आपको अन्य संदर्भ पुस्तकों के लिए आगे बढ़ना चाहिए।

एकरसता से बचें – अपनी दैनिक अध्ययन योजना में विविधताएं जोड़ें – हर दिन गणित, आरेखण और उपयुक्तता का संयोजन रखें। एक विषय के लिए पूरे दिन को समर्पित करना, सीखना बोरिंग होगा। दैनिक, साप्ताहिक और मासिक पैटर्न में अपने पाठ्यक्रम को विभाजित करें और प्रत्येक लक्ष्य के लिए स्वयं को एक इनाम दें।

प्रैक्टिस करें – अपनी गति और सटीकता को सुधारने के लिए एक दिन में कम से कम 2 प्रश्न पत्रों को हल करें। पर्याप्त अभ्यास करने के लिए आप ऑनलाइन मॉक परीक्षणों के लिए नामांकन कर सकते हैं। किसी भी भ्रम / संदेह के मामले में, बाद में किसी भी भ्रम से बचने के लिए इसे जल्दी से जल्दी सरल करें। हम यही सुझाव देते हैं कि पिछले साल के प्रश्नपत्रों को हल करने की कोशिश करें और आगे बढ़ें, ये वास्तव में परीक्षा में बहुत मदद करते हैं।

समय प्रबंधन – अपनी गति पर काम करें। एक समय सारणी का पालन करें। प्रश्नों का अभ्यास A4 पेपर पर करें। अपनी गलतियों को पहचानें और दोहराने से बचें।

और अंत में हम यही कहेंगे कि वास्तव में वास्तुकला में दिलचस्पी रखें क्योंकि यही आपको सफलता तक पहुँचने वाली हर दिक्कत का सामना करने में और सफल होने में यही दिलचस्पी आपको प्रोत्साहित करेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com