PM नरेंद्र मोदी को मई 2014 से मिले उपहार प्रदर्शनी में शामिल किए हैं….

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों के दीदार का अच्छा मौका है। नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (एनजीएमए) में प्रधानमंत्री को मिले 2000 से अधिक उपहारों की प्रदर्शनी लगाई गई है। प्रदर्शनी का उद्घाटन मंगलवार को किया गया, जो 31 अक्टूबर तक चलेगी। इसमें प्रधानमंत्री को देश-विदेश में विभिन्न मौकों पर मिलीं पगड़ियां, शॉल, जैकेट, धातु व लकड़ी के उपहार, मूर्तियां, पेंटिंग, वाद्य यंत्र समेत अन्य वस्तुएं शामिल हैं।

विशिष्ट से लेकर आम लोगों भेंट किए उपहार 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मई 2014 से मिले उपहार प्रदर्शनी में शामिल किए हैं, तब उन्होंने प्रधानमंत्री का पद ग्रहण किया था। ये देश के लगभग सभी राज्यों की सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करते हैं। लोगों के जुड़ाव को भी दर्शाते हैं। मोदी जहां भी गए, विशिष्ट से लेकर आम लोगों ने उन्हें स्नेह पूर्वक उपहार भेंट किए। इनमें से कई उपहार और पेंटिंग काफी आकर्षक हैं।

मधुबनी पेंटिंग ने भी दर्ज कराई उपस्थिति
एक पेंटिंग में मोदी ध्यानमग्न हैं तो दूसरे में महात्मा गांधी के साथ हैं। एक पेंटिंग रेलवे स्टेशन की भी है, जहां से वह आम लोगों के साथ गुजर रहे हैं। पेंटिंग कलेक्शन में मधुबनी पेंटिंग ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। महात्मा बुद्ध, सरदार पटेल, विवेकानंद व महात्मा गांधी की आकर्षक मूर्तियां भी हैं। अशोक स्तंभ, गाय-बछड़ा, रथ पर सवार गीता का उपदेश देते कृष्ण की भी मूर्तियां हैं। इसी तरह ढोलक, गदा, तीर कमान के साथ अन्य उपहार हैं।

पगड़ी और शॉल का अच्छा संग्रह
पगड़ी और शॉल का तो संग्रह काफी अच्छा है। पगड़ी में ही विभिन्न राज्यों के पहनावे में भिन्नता नजर आ जाएगी। ये सारे उपहार प्रधानमंत्री कार्यालय व आवास से जुटाए गए हैं। सेवा कार्य के लिए प्रधानमंत्री को मिले इन उपहारों की नीलामी भी की जाएगी। एनजीएमए के प्रवक्ता के मुताबिक प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) जल्द ही ई-नीलामी प्रक्रिया की घोषणा करेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com