UP पुलिस में नौकरियां ही नौकरियां, अब 5000 इंस्पेक्टर्स की होगी भर्ती

उत्तर प्रदेश में पुलिस विभाग में कई हजार पद लंबे अरसे से खाली है और योगी सरकार राज्य में कानून व्यवस्था को और चुस्त-दुरुस्त करने के लिए इन खाली पदों को भरने की कवायद में जुटी है। पिछले दिनों राज्य में पुलिस विभाग में भर्ती के लिए कॉस्टेबल, जेल वार्डर और फायरमैन जैसे पदों के लिए 56,635 वैकेंसी निकली थी। वहीं यूपी सरकार ने पिछले दिनों तकरीबन 2200 सब इंस्पेक्टर को प्रमोशन देकर इंस्पेक्टर बनाया था। अब योगी सरकार जल्द ही राज्य में 5000 सब इंस्पेक्टर की भर्ती के वैकेंसी निकालने जा रही है। जानकारी के मुताबिक डीजीपी मुख्यालय ने उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को इस भर्ती के लिए प्रस्ताव भेजा है। बताया जा रहा है कि इन पदों के लिए अगले महीने के आखिरी तक भर्ती प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

आपको बता दें कि पिछले दिनों राज्य सरकार ने कॉस्टेबल, जेल वार्डर और फायरमैन के 56,635 पदों पर भर्ती निकाली थी। इसमें कॉस्टेबल के 51216 पद, जेल वार्डर के 3668 पद और फायरमैन के 1669 पद शामिल है। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्र 20 से 22 साल की होनी चाहिए। अवेदन के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना जरूरी है। आवेदन की प्रक्रिया 1 नवंबर से शुरू होने जा रही है। उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।भर्ती संबंधित जानकारी  जल्द ही यूपी पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट uppolice.gov.in पर जारी कर दी जाएगी।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों ऐलान किया था कि राज्य में करीब 95 हजार पुलिस के पदों पर भर्ती की जाएगी। इस नई भर्ती में पहले की परीक्षाओं मे पात्र अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट मिलेगी। ऐसा फायदा उन को मिलेगा जिन्होंने पिछली भर्ती के दौरान भाग लिया था और वह पात्र अभ्यर्थी थे। पुलिस विभाग के मुताबिक राज्य में सिविल पुलिस और पीएसी में कुल 2 लाख 29 हजार से अधिक पदों की सरकारी प्रावधान में स्वीकृति हैं। जिनमें से 97 हजार से अधिक पद अभी तक खाली हैं। इसके तहत जल्द ही 51216 पुलिसकर्मियों की जल्द भर्ती की जाएगी। इसमें 32000 पदों पर सिविल पुलिस के कर्मचारी और 19216 पदों पर पीएसी के कर्मियों की नई भर्ती की जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com