अच्छी सेहत के लिए भरपूर नींद जरूरी : डॉ. मनीष

नई दिल्ली : न्यूरो सर्जन डॉक्टर मनीष कुमार ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए अच्छी नींद आवश्यक है। डॉ. मनीष ने कहा कि अच्छी नींद न लेने से डिप्रेशन, एंजाइटी, दिल की बीमारी होने का खतरा बना रहता है। स्वस्थ जीवन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि सोने का समय निर्धारित हो। पूरे सप्ताह एक ही वक्त पर सोना और उठना एक बेहतरीन आदत है। नींद को लेकर अकबर इलाहाबादी की लाइनों को दोहराते हुए डॉक्टर मनीष ने कहा कि— वस्ल हो या फिराक हो ‘अकबर’ जागना रात भर मुसीबत है।

डॉ. मनीष कहते हैं कि अच्छी नींद लेने से मोटापा, तनाव, हाइपरटेंशन, मधुमेह और दिल से जुड़ी कई बीमारियों से बचा जा सकता है। हालांकि इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अच्छी नींद ले पाना किसी चुनौती से कम नहीं है पर सेहत के लिए सवाधान रहना भी जरूरी है। मनीष कहते हैं कि अपने शयनकक्ष से टीवी, कंप्यूटर, स्मार्टफोन या टैबलेट और अन्य ध्यान भटकाने वाली चीजों को दूर ही रखना चाहिए। ये उपकरण नींद को भटका देते हैं।

हाल ही में ब्रिटेन की नॉर्थ उम्ब्रिया यूनिवर्सिटी में अनिद्रा को लेकर एक शोध किया गया। उसमें शोधकर्ताओं ने पाया कि देर तक जगने वाले लोगों का खानपान अधिक खराब रहता है। इसके कारण उन्हें कई बीमारियां घेरने लगती हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि मानव शरीर 24 घंटे के चक्र पर चलता है, जो जैविक घड़ी से नियंत्रित होता है। यही आंतरिक घड़ी शरीर के कई कामों को तय करती है| शोधकर्ताओं ने अध्ययनों की समीक्षा के बाद पाया कि देर रात तक जगने वाले लोगों में दिल की बीमारी और टाइप 2 डायबिटीज की समस्या ज्यादा रहती है।

Loading...
IGNITED MINDS