ये विटामिन रखेंगे आप को लंबे समय तक जवान

गलत खान पान और लगातार बढ़ते पॉल्यूशन के कारण स्किन से जुड़ी समस्याएं बढ़ती जा रहे हैं. आजकल समय से पहले ही लड़कियों के चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइंस नजर आने लगती हैं. चेहरे पर झुर्रियों और फाइन लाइंस के आने के कारण लड़कियों की पूरी खूबसूरती खराब हो जाती है. लड़कियां अपने चेहरे से झुर्रियों की समस्या को हटाने के लिए कई तरह की ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. जिनसे स्किन को और भी ज्यादा नुकसान हो सकता है. आप आज हम आपको कुछ ऐसे विटामिंस के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप लंबे समय तक जवान और खूबसूरत रह सकती हैं. 

1- विटामिन इ  हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये चेहरे से झुर्रियों, ड्राइनेस, धूप और फ्री रेडिकल्स की समस्या को दूर रखने में मदद करता है.  विटामिन इ स्किन में नमी बरकरार रखता है और साथ ही सूरज की यूवी किरणों से त्वचा का बचाव करता है.  इसे इस्तेमाल करने के लिए रोजाना रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर विटामिन ई आयल लगाएं. इसके अलावा अपने खाने में हरी सब्जियां, बादाम, मछली, पपीता, ब्रोकली, ऑलिव और पालक को शामिल करें. 

2- विटामिन सी फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाली झुर्रियों से बचाव करता है. विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए ब्रोकली, संतरा, नींबू, पपीता, शिमला मिर्च, अमरूद आदि का सेवन करें. रोजाना नींबू पानी का सेवन करने से भी विटामिन सी की कमी पूरी हो जाती है. 

3- विटामिन के की कमी के कारण आंखों के आसपास झुर्रियां और डार्क सर्कल्स आ जाते हैं. विटामिन के आंखों के पास जमी ब्लड को ब्रेक कर के उसका सरकुलेशन तेज करता है और डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा दिलाता है. विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए हरी सब्जियां, स्प्राउट, दूध, पनीर और पत्ता गोभी का सेवन करें.

Loading...
IGNITED MINDS