सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है सिटिंग जॉब

नौकरी करने वालों की जॉब आकर डेस्क जॉब होती है. यानि सुबह से शाम तक वो एक जगह चेयर पर बैठकर निकाल देते हैं और ऐसे में उन्हें कई सारी परेशानी होने लगती है. पीठ दर्द और कमर दर्द एक आम परेशानी है लेकिन ये आपके लिए खतरनाक भी हो सकती है. जी हाँ, आपको बता दें कि कुछ समय बाद ये सिटिंग जॉब आपको बीमारियों का घर बना सकती हैं. अगर लगातार आप सीटिंग जॉब कर रहे हैं तो आपके लिए ये खतरे की घंटी हो सकती है. 

* घंटो बैठे रहना : कई बार काम का दवाब इतना ज्यादा हो जाता हैं कि आप घंटो अपनी सीट से नहीं उठ पाते. जिसकी वजह से आप के कमर, पीठ, घुटनों और शरीर के कई हिस्सो में दर्द हो जाता है.

* आड़े-टेढ़े ढंग से ना बैठें : आड़े-टेढ़े ढंग से अगर आप बैठ रही है तो कई बीमारियों को आमंत्रण देने का काम कर रही है. झुक कर बैठे रहना या शरीर का सारा भार एक तरफ ड़ालने से पीठ की हड्डियों में दर्द होता है.

करें ये उपाय:

* डेस्क जॉब में घंटो कम्पयूटर के सामने बैठने की वजह से आपकी आंखो पर भी असर पड़ता हैं, आपकी आंखो की रोशनी कम होती जाती हैं. इससे बचने के लिए आपको बीच-बीच में ऑखे झपका लेनी चाहिए.

* डेस्क जॉब पुरुष और महिला दोनों की जीवनशैली को प्रभावित करती हैं लेकिन इसका ज्यादा असर महिलाओं पर होता हैं क्योंकि उनकी बॉडी में कई पोषक तत्वों की कमी पाई जाती हैं.

Loading...
IGNITED MINDS