6 महीने अंतरिक्ष में बिताने के बाद सुरक्षित लौटे 3 एस्ट्रोनॉट

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र अभियान (आईएसएस) 55 के चालक दल के तीन सदस्य करीब छह महीने अंतरिक्ष में बिताने के बाद रविवार को पृथ्वी पर सुरक्षित लौट आए. अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री स्कॉट टिंगल, जापानी अंतरिक्ष यात्री नोरशिगे कनानई और रूसी अंतरिक्ष यात्री एंटन श्कप्लेरोव धरती पर वापस लौट आए. तीनों ने पृथ्वी की निचली कक्षा में 168 दिन बिताए हैं.

तीनों यात्री अंतरिक्ष सोयाज कैप्सूल की मदद से धरती पर उतरे. रूसी स्पेस एजेंसी के अनुसार रविवार को 12:39 बजे (GMT) तीनों यात्रियों की लैंडिंग हुई. आईएसएस ने एक ट्वीट में कहा, ‘अवतरण! एंटन, कनानई और एस्कॉट वापस धरती पर लौटे. वे पैराशूट से रविवार सुबह 8.39 बजे (ईटी) कजाकिस्तान की धरती पर उतरे. कजाकिस्तान के समयानुसार वे शाम 6.39 बजे धरती पर उतरे.’

एंटन श्कप्लेरोव जिन्हें सबसे पहले कैप्सूल से बाहर निकाला गया. उन्होंने कैमरा क्रू को बताया कि हम थोड़े थके हुए हैं, लेकिन हम अपनी उपलब्धि से और धरती पर वापस आने से खुश हैं. यहां मौसम भी काफी अच्छा है. एंटन के  बाद स्कॉट टिंगल मुस्कराते हुए बाहर निकले. आखिर में बाहर निकलने वाले नोरशिगे कनानई थे, जिन्होनें अपनी स्पेस यात्रा के दौरान, जापानी भाषा में ट्वीट कर आईएसएस के प्रति जागरुकता बढ़ाने में मदद की. तीनों वैज्ञानिकों ने आईएसएस पर अलग-अलग तरह के प्रयोग किए. एक रिपोर्ट के अनुसार श्कप्लेरोव मास्को की तरफ वापस एक फुटबाल लेकर निकले जो कि इस बार के विश्व कप में इस्तेमाल की जाएगी. हालांकि अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल फेडरेशन FIFA ने इस बात की अभी कोई पुष्टि नहीं की है.

Loading...
IGNITED MINDS