अमेरिका में 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल के मामले में डोनाल्ड ट्रंप के पास खुद को क्षमादान देने का अधिकार है। ट्रंप के वकील रूडी गिलियानी ने यह जानकारी दी है। उन्होंने यह भी साफ किया कि फिलहाल ऐसा करने की ट्रंप की कोई योजना नहीं है। मालूम हो कि विशेष वकील रॉबर्ट मुल्लर 2016 चुनाव में रूस से साठ-गांठ की जांच कर रहे हैं। आरोप है कि चुनाव में ट्रंप का पक्ष मजबूत करने और उन्हें जीत दिलाने के लिए रूस की मदद ली गई थी। हालांकि, रूस और ट्रंप दोनों ही इस बात से इन्कार करते आए हैं।अमेरिका में 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल के मामले में डोनाल्ड ट्रंप के पास खुद को क्षमादान देने का अधिकार है। ट्रंप के वकील रूडी गिलियानी ने यह जानकारी दी है। उन्होंने यह भी साफ किया कि फिलहाल ऐसा करने की ट्रंप की कोई योजना नहीं है। मालूम हो कि विशेष वकील रॉबर्ट मुल्लर 2016 चुनाव में रूस से साठ-गांठ की जांच कर रहे हैं। आरोप है कि चुनाव में ट्रंप का पक्ष मजबूत करने और उन्हें जीत दिलाने के लिए रूस की मदद ली गई थी। हालांकि, रूस और ट्रंप दोनों ही इस बात से इन्कार करते आए हैं।  ट्रंप का खुद को क्षमादान देने का मामला तब उठा जब उनके वकील द्वारा मुल्लर को भेजे गए पत्र को न्यूयॉर्क टाइम्स ने प्रकाशित कर दिया था। पत्र में ट्रंप के वकीलों ने तर्क दिया था कि राष्ट्रपति के पास संवैधानिक अधिकार हैं, जिसका इस्तेमाल कर वह जांच रोकने के साथ खुद को क्षमादान भी दे सकते हैं।  इसके बाद एक साक्षात्कार में गिलियानी ने कहा, "उनके पास अधिकार हैं। लेकिन वह इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं। मेरे विचार में राष्ट्रपति द्वारा खुद को क्षमादान दिए जाने के कई राजनीतिक दुष्परिणाम हो सकते हैं। दूसरों को क्षमादान देना और खुद को माफ करना दो बाते हैं। यह बहुत अजीब होगा।"  पूर्व अटार्नी प्रीत भरारा ने कहा कि यदि ट्रंप खुद को माफी देने का फैसला करते हैं, तो वह अपने ऊपर महाभियोग चलाए जाने का रास्ता खोल देंगे। भारतीय मूल के भरारा को ट्रंप ने पिछले साल पद से बर्खास्त कर दिया था।

ट्रंप का खुद को क्षमादान देने का मामला तब उठा जब उनके वकील द्वारा मुल्लर को भेजे गए पत्र को न्यूयॉर्क टाइम्स ने प्रकाशित कर दिया था। पत्र में ट्रंप के वकीलों ने तर्क दिया था कि राष्ट्रपति के पास संवैधानिक अधिकार हैं, जिसका इस्तेमाल कर वह जांच रोकने के साथ खुद को क्षमादान भी दे सकते हैं।

इसके बाद एक साक्षात्कार में गिलियानी ने कहा, “उनके पास अधिकार हैं। लेकिन वह इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं। मेरे विचार में राष्ट्रपति द्वारा खुद को क्षमादान दिए जाने के कई राजनीतिक दुष्परिणाम हो सकते हैं। दूसरों को क्षमादान देना और खुद को माफ करना दो बाते हैं। यह बहुत अजीब होगा।”

पूर्व अटार्नी प्रीत भरारा ने कहा कि यदि ट्रंप खुद को माफी देने का फैसला करते हैं, तो वह अपने ऊपर महाभियोग चलाए जाने का रास्ता खोल देंगे। भारतीय मूल के भरारा को ट्रंप ने पिछले साल पद से बर्खास्त कर दिया था।