दमखम : टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराया

श्रृंखला में ली 3-0 की अपराजेय बढ़त

माउंट माऊंगानूई : भारत ने तीसरे एकदिनी में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है। न्यूजीलैंड ने भारत के सामने जीत के लिए 244 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे भारतीय टीम ने 42 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 245 रन बनाकर हासिल कर लिया। भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेलते हुए क्रमशः 62 और 60 रन बनाए। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 10 साल बाद न्यूजीलैंड में एकदिनी श्रृंखला जीती। इससे पहले भारत ने वर्ष 2009 में न्यूजीलैंड को पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में 3-1 से शिकस्त दी थी।

244 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और शिखर धवन ने एक बार फिर शानदार शुरूआत दिलाई। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 39 रनों की साझेदारी की। 39 के कुल स्कोर पर धवन 28 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर रॉस टेलर को कैच देकर आउट हो गए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा ने दूसरे विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी की। इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किये। 62 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद 152 के कुल स्कोर पर रोहित शर्मा मिशेल सेंटनर की गेंद पर विकेटकीपर टॉम लेथम द्वारा स्टम्प आउट कर दिये गए। कप्तान विराट कोहली भी 62 रनों की पारी खेलने के बाद 168 के कुल स्कोर पर बोल्ट की गेंद पर हेनरी निकल्स को कैच देकर आउट हो गये । इसके बाद अंबाती रायडू (नाबाद 40 ) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 38) ने चौथे विकेट के लिए नाबाद 72 रनों की साझेदारी कर भारतीय टीम को सात विकेट से जीत दिला दी।

न्यूजीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्ट ने दो और मिशेल सेंटनर ने एक विकेट लिया

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 49 ओवरों में 243 रनों पर सिमट गई।न्यूजीलैंड की तरफ से रॉस टेलर ने सर्वाधिक 93 रनों की पारी खेली। टेलर के अलावा टॉम लेथम ने 64 गेंदों पर 51 रन बनाए। इन दोनों के अलावा कप्तान केन विलियनसन ने 28 रनों की पारी खेली। भारत की तरफ से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने तीन, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या और स्पिनर युजवेन्द्र चहल ने दो-दो विकेट लिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com