DELHI : करोल बाग की घटना के बाद दिल्ली सरकार चौकस, ड्रोन से बुझाएंगे आग

दिल्ली में आग लगने की लगातार हो रही घटनाओं के मद्देनजर सरकार ने कुछ ठोस कदम उठाए हैं. अब आग बुझाने के लिए अग्निशमन कर्मियों को आधुनिक तकनीक से लैस किया जा रहा है. इस तरह की तकनीक विकसित की जा रही है जिसमें रिमोट कंट्रोल और ड्रोन के इस्तेमाल से आग को बुझाया जा सके. दिल्ली सरकार ने इसके लिए फंड को मंजूरी दे दी है.   

दिल्ली फायर सर्विस ने इन अत्याधुनिक उपकरणों को मंगाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को ताकीद किया है. अग्निशमन विभाग के सूत्रों ने बताया कि इस बाबत टेंडर भी हो चुका है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो दिल्ली का अग्निमनकर्मी इन आधुनिक तकनीक से लैस होंगे. दिल्ली सरकार में गृह मंत्री सतेंद्र जैन ने गुरुवार को फुल बॉडी के 1358 सूट बांटे. प्रति सूट 50 हजार के हिसाब से इनकी कीमत करीब 6 करोड़ से ज्यादा है. मंत्री ने विश्वास दिलाया कि दिल्ली फायर को ड्रोन, रोबोटिक हाथ और स्पेशलाइज्ड फायर फाइटिंग सिस्टम उपलब्ध कराने में फंड की कमी नहीं होने दी जाएगी.

मंत्री ने फायर सर्विस के उन जवानों की तारीफ की जिन्होंने अपनी जान पर खेलकर कई लोगों को बचाया है. वहीं दिल्ली फायर सर्विस के डायरेक्टर जीसी मिश्रा ने कहा कि, रोबोटिक हाथों, ड्रोन और रिमोट कंट्रोल वाली सुविधाओं से दिल्ली फायर विभाग ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान बचा सकने में सक्षम हो सकेगा.

हाल ही में करोलबाग स्थित अर्पित होटल में आग लगने से 17 लोगों की मौत हो गई थी. जब करोलबाग और उसके आसपास के होटलों पर शिंकजा कसा तो पता चला कि ज्यादातर के पास उपलब्ध फायर फाइटिंग इक्विपमेंट खराब हैं. अधिकतर होटल के पास पानी के स्टोरेज की जगह नहीं है. दिल्ली सरकार ने दिल्ली में 57 होटलों के अग्नि सुरक्षा लाइसेंस रद्द कर दिया है. 80 होटलों का निरीक्षण किया गया और विभिन्न सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन करने के चलते यह निर्णय लिया गया.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com