4th ODI : हैंड्सकॉम्ब, ख्वाजा और टर्नर ने भारत से छीन ली जीत

ऑस्ट्रेलिया की चार विकेट से जीत, सीरीज में 2-2 से हासिल की बराबरी

मोहाली : पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के चौथे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 4 विकेट से हरा दिया है। जीत के लिए मिले 359 रन के विशाल लक्ष्य को मेहमान टीम ने पीटर हैंड्सकॉम्ब के शतक तथा ख्वाजा-टर्नर के शानदार अर्धशतक के दम पर आसानी से प्राप्त कर लिया। इस जीत के साथ शृंखला में ऑस्ट्रेलिया ने 2-2 की बराबरी कर ली है। भारत के दिए 359 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमना टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और कप्तान एरोन फिंच बिना खाता खोले भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद ख्वाजा का साथ देने आए शॉन मार्श भी ज्यादा देर पिच पर नहीं टिक सके और 12 रन के निजी स्कोर पर बुमराह की गेंद पर बोल्ड हुए। हालांकि तीसरे विकेट के लिए ख्वाजा और हैंड्सकॉम्ब के बीच 192 रन की साझेदारी हुई, जिसने मेहमना टीम की जीत की नींव रखी। इस जोड़ी को भी बुमराह ने ही तोड़ा। ख्वाजा 91 रन बनाकर आउट हुए। इसके कुछ समय बाद ही मैक्सवेल भी तेजतर्रार 23 रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर गच्चा खा गए। इसके बाद हैंड्सकॉम्ब और एस्टन टर्नर के बीच 42 रन की अहम साझेदारी हुई। इस बीच हैंड्सकॉम्ब ने अपना शतक भी पूरा किया।

हैंड्सकॉम्ब 117 रन बनाकर चहल के शिकार बने। फिर मैदान पर उतरे विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरे ने संभल कर खेलते हुए जरूरी 21 रन जोड़े और टीम को जीत के करीब ले गए। तभी बुमराह की गेंद पर धवन ने कैरे का कैच पकड़कर उन्हें पैवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद टर्नर ने झाय रिचर्डन (बिना खाता खोले) की मदद से टीम को जीत दिला दी। भारत के लिए बुमराह ने तीन जबकि भुवी, कुलदीप और चहल ने एक-एक विकेट लिए।

इससे पहले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (143) के बेहतरीन शतक और रोहित शर्मा (95) के शानदार अर्धशतक की बदौलत भारत ने चौथे एकदिवसीय मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट पर 358 रन बनाए। इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। शिखर और रोहित ने पहले विकेट के लिए बेहतरीन 193 रनों की साझेदारी की। 193 के कुल स्कोर पर रोहित 95 रन बनाकर झे रिचर्ड्सन की गेंद पर पीटर हैंड्सकॉम्ब को कैच देकर आउट हुए। इसके बाद बेहतरीन 143 रनों की पारी खेलने के बाद 254 के स्कोर पर धवन कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए।

कप्तान विराट कोहली इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके और केवल सात रन बनाकर 266 के कुल स्कोर पर रिचर्ड्सन की गेंद पर विकेटकीपर कैरी को कैच देकर चलते बने। एडम जाम्पा ने 296 के कुल स्कोर पर भारतीय टीम को चौथा झटका दिया। राहुल 26 रन बनाकर 296 के कुल स्कोर पर जाम्पा की गेंद पर विकेटकीपर कैरी को कैच दे बैठे। रिषभ पंत 24 गेंदों पर 36 रनों की तेज पारी खेल कमिंस की गेंद पर फिंच को कैच दे बैठे। 331 के कुल स्कोर पर केदार जाधव 10 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर रिचर्ड्सन को कैच देकर आउट हो गए।
344 के कुल स्कोर पर भुवनेश्वर कुमार एक रन बनाकर रिचर्ड्सन की गेंद पर विकेटकीपर एलेक्स कैरी को कैच देकर आउट हुए। 351 के कुल स्कोर पर विजय शंकर 26 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर ग्लैन मैक्सवेल को कैच देकर आउट हुए। 352 के कुल स्कोर पर युजवेन्द्र चहल (00) को कमिंस ने अपनी ही गेंद पर कैच कर भारत को नौवां झटका दिया। कुलदीप यादव 1 और बुमराह 6 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने पांच, झे रिचर्ड्सन ने तीन व एडम जाम्पा ने 1 विकेट लिया।

वाराणसी में 19 और अमेठी-रायबरेली में 5 मई को होगा मतदान

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी सीट और कांग्रेस के शीर्ष नेता राहुल गांधी एवं सोनिया गांधी के चुनावी क्षेत्र रायबरेली और अमेठी पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। इन सीटों पर पांचवें और सातवें चरण में मतदान होगा। प्रधानमंत्री के चुनावी क्षेत्र वाराणसी में सातवें चरण में मतदान होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछली बार लोकसभा चुनाव में वाराणसी और गुजरात की बड़ौदा सीट से एकसाथ चुनाव लड़े और जीते थे। जीतने के बाद उन्होंने बड़ौदा की सीट छोड़ दी थी। वाराणसी से चुनाव लड़कर मोदी ने पूर्वांचल की सीटों को सीधे प्रभावित किया था। पूर्वांचल की सीटों पर इस बार छठे और सातवें चरण में मतदान हो रहा है। इस बार उनका एक ही सीट वाराणसी से चुनाव लड़ने का कार्यक्रम माना जा रहा है। इसमें सातवें चरण में यानी 19 मई को मतदान होगा।

दूसरी ओर रायबरेली और अमेठी सीट पर कांग्रेस ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नामों की घोषणा कर दी है। इन दोनों सीटों पर बसपा और सपा गठबंधन ने अपना कोई उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला लिया है। वहीं अमेठी सीट पर भाजपा पिछली बार की तरह स्मृति ईरानी को उम्मीदवार बना सकती है। इन दोनों सीटों पर पांचवें चरण में 06 मई को चुनाव होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com