ज़हीर को पछाड़ यह कारनामा करने वाले चौथे भारतीय बने अश्विन

 हाल ही में 14 जून को भारत और अफगानिस्तान के बीच एक मात्र टेस्ट मैच खेला गया था. जिसे भारतीय क्रिकेट टीम ने मात्र दो दिनों में ही अपने नाम कर लिया. भारत की इस रिकॉर्ड जीत में कई रिकॉर्ड बने. वहीं टीम के स्टार गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने भी भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक ख़ास रिकॉर्ड अपने नाम किया. उन्होंने इस टेस्ट मैच में दोनों पारियों में 5 विकेट अपने नाम किए. और इसी के साथ वे टेस्ट में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज बन गए.

अश्विन ने भारत के पूर्व तेज गेंबाज ज़हीर ख़ान का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. इस मैच से पहले अश्विन के नाम टेस्ट में 311 विकेट दर्ज थे. जबकि इतने ही विकेट ज़हीर ख़ान के नाम भी दर्ज हैं. उन्होंने दोनों परियों में पहली पारी में 4 जबकि दूसरी पारी में 1 विकेट अपने नाम किया. उन्‍होंने अफगान बल्‍लेबाज़ हशमतुल्‍लाह शाहिदी का विकेट लेते ही जहीर को पीछे छोड़ दिया. अश्विन ने अफगान बल्लेबाज को आउट कर अपने टेस्ट करियर का 312वां विकेट हासिल करते ही भारतीय क्रिकेट में एक नया मुकाम हासिल कर लिया. 

भारतीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में अब अश्विन चौथे नंबर पर आ गए हैं. उनसे आगे हरभजन सिंह  417 विकेट, महान गेंदबाज कपिल देव 434 और दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट लेने के साथ पहले नंबर पर मौजूद हैं. 

Loading...
IGNITED MINDS