आज जारी होगा इंटर का रिजल्‍ट, इन वेबसाइट्स पर करें चेक…

बिहार बोर्ड (बिहार विद्यालय परीक्षा समिति) आज दोपहर बाद एक बजे इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 के रिजल्‍ट की घोषणा करेगा।  बोर्ड के अध्‍यक्ष आनंद किशोर आज पटना स्थित बोर्ड कार्यालय से साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम के रिजल्‍ट एक साथ जारी करेंगे।

Bihar Board BSEB 12th result 2019 today: When and Where to check

आप अपना रिजल्ट दैनिक जागरण की website जागरण जोश के दिये लिंक http://bihar12.jagranjosh.com पर देख सकते हैं। आप अपना रिजल्‍ट biharboardonline.bihar.gov.in तथा bsebsresult.com पर भी देख सकते हैं।

बता दें कि बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन दो मार्च से शुरू हुआ था। इस बार रिकॉर्ड समय में रिजल्‍ट की घोषणा की जा रही है।

गौरतलब है कि बिहार बोर्ड की ओर से पहली बार मार्च में ही रिजल्ट जारी किया जा रहा है। इसके पहले कई वर्षों से इंटरमीडिएट का रिजल्ट मई में जारी किया जाता रहा है। बोर्ड ने इस बार समय पर रिजल्ट निकालने की बात कही थी, जो शनिवार को सही साबित होने जा रही है। बोर्ड के अनुसार इस बार महज 44 दिनों में ही इंटरमीडिएट के रिजल्ट जारी किए जा रहे हैं।

बता दें कि इस साल इंटर की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू होकर 16 फरवरी तक हुई थी। प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी में होम सेंटर पर हुई थीं। इस बार इंटर की परीक्षा में लगभग 13 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। पिछ्ले साल की बात करें तो वर्ष 2018 की इंटर परीक्षा में 12 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल रहे थे।

2018 में इंटर की परीक्षा 6 फरवरी से 16 फरवरी के बीच 1,384 केंद्रों पर हुई थी। पिछले साल कुल 52.95 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए थे। उत्‍तीर्णता का फीसद आर्ट्स में 63.12, कॉमर्स में 91.32 और साइंस में 44.71 रहा था। 2018 में ओएमआर शीट की गड़बड़ियों के चलते इंटरमीडिएट के नतीजे छह जून को घोषित किए गए थे।

पिछले साल, 2018 में ये छात्र रहे थे टॉपर

पिछले साल नीट (NEET) टॉपर कल्‍पना कुमारी बिहार कक्षा 12 साइंस वर्ग की टॉपर रहीं। उन्‍होंने बिहार 12 वीं की विज्ञान परीक्षा में 434 अंक हासिल किए।

कॉमर्स वर्ग में मुजफ्फरपुर के आरडीसी कॉलेज की निधि शर्मा ने 434 अंकों के साथ टॉप किया। आर्ट्स वर्ग में जमुई की सिमुलटाला आवासीय विद्यालय की कुसुम कुमारी ने 424 अंकों के साथ टॉप किया।

कक्षा 12 के साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स के टॉपरों को एक लाख रुपये नकद, लैपटॉप और र्इ-रीडर दिया गया। कक्षा 12 के तीनों वर्ग में द्वितीय टॉपरों को 75,000 रुपये दिए गए और तृतीय टॉपरों को 50 हजार रुपये दिए गए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com