ईरान से तेल अयात में नए सिरे से भारत को मिल सकती है छूट : ट्रंप प्रशासन

ईरान से कच्चे तेल के आयात को लेकर भारत को नए सिरे से छूट मिल सकती है। ट्रंप प्रशासन इस पर विचार कर रहा है, जल्द ही इसकी आधिकारिक घोषणा की जा सकती है। भारत के अलावा जिन देशों को तेल अयात की छूट मिल सकती हैं, उनमें दक्षिण कोरिया, चीन, जापान और तुर्की जैसे देश शामिल हैं।

अमेरिकी विश्लेषकों के अनुसार, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत समेत आठ देशों को एक बार फिर ईरान से कच्चे तेल का आयात करने की छूट दे सकते हैं। फिलहाल इन आठ देशों को मई तक ईरान से कच्चा तेल खरीदने की अनुमति मिली हुई है। ईरान के साथ हुए ऐतिहासिक परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने के बाद दोनों देशों में तनाव बढ़ गया था। बिगड़ते संबंधों के बीच पिछले साल अमेरिका ने भारत समेत दुनिया के अन्य देशों पर ईरान से कच्चे तेल के आयात पर रोक लगा दी थी।

ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि ईरान से तेल अयात जारी रखने वाले देशों को अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना करा पड़ेगा। हालांकि, ऊर्जा जरूरतों को देखते हुए नवंबर में अमेरिका ने भारत, चीन, तुर्की, दक्षिण कोरिया और जापान समेत आठ देशों को ईरान से कच्चा तेल आयात करने की छूट दे दी थी। यह छूट इस साल 2 मई तक लागू रहेगी।

विश्लेषकों के अनुसार, कई दौर की बार बातचीत के बाद भी अमेरिका ईरान के तेल निर्यात को शून्य करने में कामयाब नहीं हो पाया है। ऐसे में अमेरिका ईरान से तेल निर्यात में कमी लाने के लिए इन देशों को सशर्त छूट दे सकता है। आपको बता दें कि ईरान तेल उत्पादक देशों ओपेक का चौथा सबसे बड़ा तेल उत्पादक देश है।

वेनेजुएला से तेल खरीदने पर भी है प्रतिबंध

वेनेजुएला में जारी राजनीतिक संकट के बीच अमेरिका ने ईरान की तरह ही हाल में इस लैटिन अमेरिकी देश से तेल अयात करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसका सीधा असर भारत समेत अन्य देशों पर पड़ा है। हालांकि, अमेरिकी दबाव के चलते भारत ने वेनेजुएला से कच्चे तेल के अयात को करीब करीब बंद कर चुका है। इस पर अमेरिका ने खुशी जताई थी।

दुनिया में सबसे अधिक कर लगाने वाला देश भारत: ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को दुनिया का सबसे ज्यादा टैक्स लगाने वाला देश बताया है। ट्रंप ने यह भी कहा कि इतना अधिक टैरिफ उचित नहीं है। राष्ट्रीय रिपब्लिकन कांग्रेस कमेटी के वार्षिक स्प्रिंग डिनर के दौरान ट्रंप ने कहा, ‘मुझे भारत के प्रधानमंत्री मोदी का फोन आया। वे दुनिया के सबसे अधिक टैक्स लगाने वाले देशों में से एक हैं। उन्होंने हमसे 100 प्रतिशत टैक्स लिया। जबकि हम उनसे कुछ नहीं लेते।

हम हार्ले डेविडसन को भारत भेजते हैं और वे हमसे शुल्क लेते हैं’। ये ठीक नहीं है’। गौरतलब है कि साल 2019 की शुरुआत में व्हाइट हाउस में ट्रंप ने कहा था कि वह हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल पर आयात शुल्क को 100 प्रतिशत से घटाकर 50 प्रतिशत करने के भारत के फैसले से संतुष्ट हैं। बताते चलें कि इस साल फरवरी में भारत ने पूरी तरह से आयातित मोटरसाइकिलों (800 सीसी से ऊपर) पर आयात शुल्क घटाकर 75 प्रतिशत से 50 प्रतिशत कर दिया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com