बस्तर में नक्सली हमला, भाजपा विधायक भीमा मंडावी समेत 5 जवान शहीद

रायपुर (छत्तीसगढ़) :  बस्तर लोकसभा सीट पर मतदान से दो दिन पूर्व मंगलवार को चुनाव प्रचार की समय सीमा खत्म होने से पहले भाजपा विधायक भीमा मंडावी के काफिले पर नक्सलियों ने जबर्दस्त हमला किया। उन्होंने काफिले की एक गाड़ी को आईईडी विस्फोट कर उड़ा दिया। इस हमले में बस्तर से भाजपा के एकमात्र भाजपा विधायक भीमा मंडावी की जहां मौत हो गई वहीं साथ में तीन आरक्षक, एक पीएसओ एवं वाहन चालक शहीद हो गए। यह हमला दंतेवाड़ा के कुआकोंडा थाना क्षेत्र के नकुलनार बचेली शार्टकट रास्ते पर हुआ। दंतेवाड़ा-सुकमा सीमा क्षेत्र के अंदरूनी गांव में नक्सलियों ने चुनाव बहिष्कार करने की चेतावनी देते हुए मंगलवार की सुबह रैली निकाली, जिसमें एक हजार से अधिक ग्रामीण शामिल थे। बस्तर में पहले चरण में 11 तारीख के मतदान के दो दिन पूर्व प्रचार के अंतिम दिन नक्सलियों ने जमकर उत्पात मचाया। बस्तर के भाजपा विधायक भीमा मंडावी चुनाव प्रचार के अंतिम दिन दंतेवाड़ा जिले के कुआकोंडा थाना क्षेत्र के नकुलनार बचेली मार्ग से गुजर रहे थे।
उसी दौरान श्यामगिरी के निकट नक्सलियों ने उनके काफिले को आईईडी विस्फोट कर उ़डा दिया। पुलिस के अनुसार दंतेवाड़ा विधायक भीमा राम मंडावी सुबह चुनाव प्रचार के लिए अपने अंगरक्षकों के साथ दंतेवाड़ा से किरंदुल गए थे।वहां से जंगल के रास्ते दुबेली पहुंचे, फिर वहां से नकुलनार गए। नकुलनार से जंगल के रास्ते लौटते हुए श्यामगिरी जा रहे थे, तभी रास्ते में घात लगाए नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया। धमाका इतना जबर्दस्त था कि वाहन के परखच्चे उड़ गए। वाहन 15 फीट ऊपर उछलकर तहस-नहस हो गया। विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि विस्फोट स्थल पर दस फीट गहरा और आयताकार गड्ढा हो गया है। बारूदी विस्फोट में बुलेट प्रूफ वाहन में सवार जिला पुलिस बल के जवान और विधायक भीमाराम मंडावी शहीद हो गए। शहीद जवानोें के नाम छगन कुलदीप, पाेयामी, सोमलू, वाहन चालक दंतेश्वर एवं पीएसओ विराट है।

सूत्रों के अनुसार विस्फोट में 25 किलो बारूद का प्रयोग किया गया है। जानकारी के मुताबिक मौके पर सुबह से 40-50 हथियार बंद वर्दीधारी नक्सली घात लगाए बैठे थे। वारदात के पीछे बस्तर के बाहर से आए खूंखार नक्सलियों का हाथ बताया जा रहा है। इस घटना की पुष्टि डीआईजी नक्सल आपरेशन पी. सुन्दरराज ने भी की है। पुलिस का कहना है कि विधायक को नक्सल आपरेशन के डीजी गिरधारी नायक एवं स्थानीय थाना प्रभारी ने अलर्ट किया था और उक्त मार्ग से जाने से मना किया था। नक्सली हमले के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बिलासपुर की चुनावी सभा रद्द करते हुए मुख्य सचिव तथा पुलिस के सभी आला अधिकारियों की एक आपातकालीन बैठक बुलाई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com