अगर आप का भी आधार खो गया है, तो आसानी से रीप्रिंट करें, जानिए कैसे

अगर किसी यूजर का आधार कार्ड खो गया है या कहीं गलत जगह पहुंच गया है तो वह नए आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है

आधार कार्ड आज के समय में भारतीय नागरिकों के लिए बहुत उपयोगी हो गया है।हालांकि अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तब भी आपको इसके लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के पोर्टल पर जाकर आधार रीप्रिंट के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

UIDAI के पोर्टल पर इसके अलावा भी कई अन्य सर्विस उपलब्ध हैं। आधार रीप्रिंट सर्विस के लिए चार्ज लिया जाता है और यूजर के रजिस्टर्ड पते पर आधार की भौतिक कॉपी भेज दी जाती है।

यूआईडीएआई की वेबसाइट के अनुसार, इस सर्विस के लिए भारतीय नागरिकों को सामान्य चार्ज देना होता है। अगर किसी यूजर का आधार कार्ड खो गया है या कहीं गलत जगह पहुंच गया है तो इसके जरिए नया आधार कार्ड मिल सकता है।

इसी के साथ जिन लोगों के मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है वे भी अन्य किसी मोबाइल नंबर से ऑर्डर आधार रीप्रिंट के लिए ऑर्डर कर सकते हैं। आधार कार्ड रीप्रिंट के लिए चार्ज जीएसटी मिलाकर कुल 50 रुपये है।

आधार रीप्रिंट के लिए ऐसे करें ऑर्डर:

UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 12 अंकों के आधार नंबर (UID) या 16 अंकों के वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VID) के जरिए आधार रीप्रिंट के लिए अनुरोध किया जा सकता है।

इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए UIDAI पोर्टल पर लॉग इन करना है। यूजर की पहचान वेरिफाई करने के लिए मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। रीप्रिंट के अनुरोध के बाद यूआईडीएआई 5 कार्य दिवसों में आधार कार्ड डाक विभाग को भेज देगा।

डाक विभाग स्पीड पोस्ट सेवा के जरिए आधार कार्ड को यूजर के पते पर डिलीवर कर देगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com