लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती गुरुवार को सुबह आठ बजे से होगी शुरू…

लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती 23 मई गुरुवार को होगी। इससे पहले चुनावी हिंसा के मद्देनजर बिहार के सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। सभी जिलों के एसपी के लिए ये आदेश जारी किया गया है। काउन्टिंग स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और वोटों की गिनती की तैयारी भी पूरी कर ली गई है। 

पटना साहिब और पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र की मतगणना 23 मई की सुबह 8 बजे से पटना के एएन काॅलेज में होगी। 9 बजे से रुझान मिलना शुरू हाे जाएगा। अंतिम परिणाम के लिए देर शाम तक इंतजार करना पड़ेगा। इसकी तैयारी जिला प्रशासन ने पूरी कर ली है।

एएन काॅलेज में विधानसभावार मतगणना हाॅल बनाया गया है। सभी हाॅल में 14 टेबुल लगाए गए हैं। हर टेबल पर एक-एक ईवीएम को रखा जाएगा। यानी 14 बूथाें की ईवीएम की गिनती एक साथ होगी।

जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम कुमार रवि ने कहा कि प्रत्येक राउंड की मतगणना समाप्त होने के बाद सहायक निर्वाची पदाधिकारी माइक पर घोषित करेंगे कि कौन प्रत्याशी कितने मत से आगे और कौन प्रत्याशी कितने मत से पीछे है।

उन्होंने कहा कि अगर किसी तकनीकी गड़बड़ी के कारण किसी ईवीएम के मताें की गिनती नहीं हो पा रही है, ताे उसे बाॅक्स में डालकर निर्वाची पदाधिकारी की अभिरक्षा में मतगणना हाॅल में रखा जाएगा। मतगणना का कार्य समाप्त होने के बाद ऐसी खराब ईवीएम के वीवीपैट पर्ची की गिनती होगी। चुनाव आयोग की धारा 56डी के तहत खराब मशीनों के वीवीपैट की पर्ची की गिनती करने का प्रावधान है।

चुनाव आयाेग के सामान्य प्रेक्षक रतन यू केलकर और सुशील कुमार पटेल की अध्यक्षता में मंगलवार को समाहरणालय सभाकक्ष में मतगणना पदाधिकारियाें और कर्मी काे प्रशिक्षण दिया गया। डीएम ने कहा कि हर टेबुल पर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों द्वारा प्रतिनियुक्त मतगणना अभिकर्ता माैजूद रहेंगे। उनकी उपस्थिति में ईवीएम का सील खाेला जाएगा।

उन्होंने कहा कि ईवीएम की गिनती हाेने के बाद मतगणना अभिकर्ता के हस्ताक्षर लेना अनिवार्य है। इसका फाेटाे स्टेट मतगणना अभिकर्ता काे उपलब्ध कराना है। यदि किसी मतगणना अभिकर्ता द्वारा किसी बूथ के लिए अलग से आपत्ति दर्ज की गई है ताे आरओ और एआरओ की सहमति व निर्देशानुसार उस मतदान केंद्र के सीयू और वीवीपैट की भी गिनती का मिलान हाेगा।

डीएम ने कहा कि माइक्राे प्रेक्षक द्वारा रेंडम जांच के दाैरान जिस मतगणना टेबल के पर्यवेक्षक की गलतियां पकड़ी जाएंगी ताे उसे तत्काल मतगणना से हटा दिया जाएगा। उसकी जगह पर रिजर्व में रहने वाले मतगणना पर्यवेक्षक नियुक्त हाेंगे। मतगणना कार्य से हटाए जाने वाले मतगणना पर्यवेक्षक के खिलाफ विभागीय कार्रवाई हाेगी।

मतगणना समाप्त हाेने के बाद प्रत्येक विधानसभा के पांच बूथ पर पड़े मताें का मिलान वीवीपैट से हाेगा। बूथ का चयन लाॅटरी सिस्टम यानी रेंडम सिस्टम के माध्यम से की जाएगी। इसकी गिनती करने में दाे से तीन घंटे का वक्त लगने की संभावना है। इस कारण अंतिम परिणाम की घाेषणा देर शाम तक आएगी।

मतदान कर्मियाें और सेवा मतदाताओं द्वारा डाक के माध्यम से प्राप्त हाेने वाले मतपत्राें काे जिला काेषागार में रखा गया है। मतगणना के दिन सुबह 5 बजे जिला काेषागार से कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना स्थल एएन काॅलेज परिसर स्थित मतगणना हाॅल में लाया जाएगा। इसकी गिनती करने वाले पदाधिकारियाें और कर्मियाें काे निर्वाची पदाधिकारी लाेक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 128 के तहत गाेपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी।

डीएम ने कहा कि सेवा मतदाताओं द्वारा डाक से भेजे जाने वाले मतपत्राें की जांच क्युआर काेर्ड के माध्यम से की जानी है। स्कैनिंग में सही पाए जाने वाले पाेस्टल बैलेट पेपर काे गिनती के लिए चिह्नित टेबल पर भेजा जाएगा। इसकी गिनती पाेस्टल बैलेट पेपर के प्रावधानाें के अनुरूप हाेगी। वहीं, मतदान कार्य में प्रतिनियुक्त कर्मियाें द्वारा दिए जाने वाले पाेस्टल बैलेट की गिनती पहले हाेगी।

ऐसे हाेगी गिनती, इतने राउंड में समाप्त हाेगी मतगणना

पटना साहिब : बूथाें की संख्या- 2007

विधानसभा बूथ राउंड

बख्तियारपुर 275    20 

दीघा 408 30

बांकीपुर 346   25

कुम्हरार 372    27

पटना साहिब 325      24

फतुहा 281  28

पाटलिपुत्र : बूथाें की संख्या- 2050

विधानसभा बूथ       राउंड

दानापुर 325     24

मनेर  335   24

फुलवारी 357      26

मसाैढ़ी 382    28

पालीगंज 310     23

विक्रम 341   25

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com