उत्‍तराखंड की नंदा देवी पर्वत चोटी पर पर्वतारोहण करने गए 12 विदेशी पर्वतरोहियों के दल में से 8 लोग अभी भी है लापता

उत्‍तराखंड की नंदा देवी पर्वत चोटी पर पर्वतारोहण करने गए 12 विदेशी पर्वतरोहियों के दल में से 8 लोग अभी भी लापता हैं. 12 में से चार पर्वतारोहियों को पिछले दिनों इंडो तिब्‍बतन पुलिस बल (आईटीबीपी) ने भारतीय वायुसेना की मदद से बचा लिया था. लेकिन अन्‍य पर्वतारोहियों को बचाने के लिए चलाए जा रहे रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन में मौसम संबंधी परेशानियां आ रही हैं.

8 पर्वतारोहियों के बचाव अभियान में जुटी भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्‍टर ने गुरुवार को छठे दिन उड़ान नहीं भरी. अफसरों के अनुसार गुरुवार को नंदा देवी और उसके बेस कैंप के आसपास का मौसम अनुकूल नहीं है. मौसम और विपरीत भौगोलिक परिस्थितियां रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन में बाधा बन रही हैं. नंदादेवी इलाके में लगातार हो रहा हिमस्खलन भी रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए चुनौती बन रहा है.

रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन में जुटी एजेंसियां अभियान को नए सिरे से चलाने की कवायद कर रही हैं. यह रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन आईटीबीपी, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और भारतीय वायुसेना द्वारा संयुक्‍त रूप से चलाया जा रहा है.

बता दें कि 12 पर्वतारोहियों का दल 13 मई को उत्‍तराखंड के मुनस्‍यारी से नंदादेवी ईस्‍ट चोटी के लिए ट्रेकंग शुरू की थी. इसके बाद से यह दल तय समय पर वापस नहीं लौटा था. इनके लिए 2 जून को बचाव अभियान चलाया गया था. इसमें 2 जून को ही 4 पर्वतरोहियों को बचाया गया था. लेकिन 8 सदस्‍यों का पता नहीं चल पाया था. इसके लिए लगातार बचाव अभियान जारी है. 3 जून को वायुसेना के खोजी हेलीकॉप्टरों में मौजूद सदस्‍यों ने 5 शव देखे जाने की पुष्टि की थी. 4 जून से अभी तक इन शवों को निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com