झारखंड सहित इन चार राज्‍यों में अकेले चुनाव लड़ेगा JDU

 जनता दल यूनाइटेड (JDU) की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में रविवार को बड़ा फैसला लिया गया। इसके अनुसार पार्टी झारखंड सहित चार राज्‍यों में अपने दम पर विधानसभा चुनाव (Assembly Election) लड़ेगी। पार्टी सुप्रीमो नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के लिए चुनावी रणनीति बनाने  का फैसला कर विवादों में आए पार्टी के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष प्रशांत किशोर (Prashant Kishor)  भी शामिल हुए। मुख्‍यमंत्री आवास पर हुई इस बैठक में राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्‍यों, विभिन्‍न प्रदेशों के अध्‍यक्षों व बिहार के विभिन्‍न जिलाध्‍यक्षों ने शिरकत की।

इन चार राज्यों में अकेले विधानसभा चुनाव में उतरेगा जेडीयू

जेडीयू राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के पहले से माना जा रहा था कि पार्टी औपचारिक रूप से झारखंड में विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election) अकेले लड़ने का फैसला कर सकती है। लेकिन मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने तीन अन्य राज्यों (हरियाणा ,दिल्ली और जम्मू कश्मीर) में भी अकेल चुनाव लड़ने का चौंकाने वाला बड़ा फैसला लिया है।
बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास हुआ कि जेडीयू झारखंड, हरियाणा ,दिल्ली और जम्मू कश्मीर में अकेले अपने दम पर विधानसभा का चुनाव मैदान में उतरेगी।
मिली जानकारी के मुताबिक बैठक में नीतीश कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की जबरदस्‍त जीत घटक दलों की एकजुटता का परिणाम है। लेकिन इन परिणामों के साथ ही जेडीयू का देश के दूसरे राज्यों में भी विस्तार करना है।

बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा 

मिली जानकारी के अनुसार जेडीयू की बैठक में मुख्य रूप से संगठन के मुद्दों पर विचार किया गया। लोकसभा चुनाव के बाद अब पार्टी की नजर अगले साल के बिहार विधानसभा चुनाव पर है। इसे लेकर संगठन के विस्तार और इसकी मजबूती पर जोर दिया गया। पार्टी का हाल ही 50 लाख नए सदस्य बनाने का फैसला इसी की एक कड़ी है। बताया जा रहा है कि बैठक में लोकसभा चुनाव परिणाम व केंद्रीय मंत्रिमंडल में सांकेतिक भागीदारी से इनकार के बाद की स्थिति पर भी चर्चा हुई।


झारखंड चुनाव को लेकर हुआ बड़ा फैसला
बैठक में झारखंड विधानसभा के चुनाव को लेकर जदयू का बड़ा फैसला हुआ। तय किया गया कि पार्टी वहां अकेले विधानसभा चुनाव लड़ेगी। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय सदस्यता अभियान की शुरुआत करते हुए कहा था कि झारखंड में विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला राष्ट्रीय कार्यकारिणी करेगी। झारखंड से आने वाले नेताओं से इसपर राय ली जाएगी।
खास बात यह भी है कि जेडीयू केवल बिहार में एनडीए का घटक दल है। वह दूसरे राज्यों में अपनी अलग राजनीतिक गतिविधि चलाने के लिए स्वतंत्र है। अरुणाचल प्रदेश में हाल में हुए विधानसभा चुनाव में जेडीयू ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ 15 सीटों पर उम्‍मीदवार उतारे थे। अब जेडीयू ने झारखंड में विधानसभा चुनाव लडऩे का फैसला किया है। झारखंड में बीजेपी की सरकार है।


इस मायने में महत्‍वपूर्ण रही बैठक 
जेडीयू की आज की बैठक इस मायने में महत्‍वपूर्ण थी कि यह पार्टी के केंद्र सरकार में शामिल नहीं होने के फैसले के बाद की पहली बैठक थी। यह बैठक प्रशांत किशोर के ममता बनर्जी के लिए चुनावी रणनीति बनाने के फैसले के बाद उठे विवाद के बाद हुई। पार्टी अध्‍यक्ष व मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार साफ कर चुके हैं कि प्रशांत किशोर की एजेंसी से जेडीयू का कोई संबंध नहीं है। उन्होंने संकेत दिया कि प्रशांत की एजेंसी किस राज्य में किस पार्टी के लिए चुनावी रणनीति बनाती है, इससे भी पार्टी को कोई मतलब नहीं है। लेकिन उन्‍होंने यह भी कहा है कि इस मामले में प्रशांत किशोर को जवाब देना होगा। माना जा रहा था कि बैठक में प्रशांत किशोर इसपर कुछ बोलेंगे, लेकिन उन्‍होंने कुछ नहीं कहा।

प्रशांत किशोर की एजेंसी पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी को चुनावी सहयोग करने जा रही है। जबकि, वहां ममता का मुकाबला बीजेपी से है, जो एनडीए में जेडीयू के साथ है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com