अगर 30 का होने से पहले इन 10 जगहों को नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा

दुनिया में शायद ही ऐसा कोई हो जिसे घूमना पसंद न हो, हम सबको घूमना पसंद होता है. अधिकतर लोग घूमना तो चाहते हैं लेकिन उनके लिए यह तय करना मुश्किल होता है कि वो कहां घूमे, क्या देखें और वो भी बजट में. पिछले कुछ समय में विदेश घूमने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ी है लेकिन अभी भी अधिकतर लोग अपने ही देश में घूमते हैं और घूमें भी क्यों न जब हमें अपने ही देश में कई तरह के रंग देखने को मिलते हों. वैसे तो घूमने की कोई उम्र नहीं होती लेकिन फिर भी अगर आप 30 साल पूरे होने से पहले इन जगहों पर नहीं गए तो फिर आप कुछ मिस कर देंगे. वैसे भी शायर ख़्वाजा मीर ‘दर्द’ ने कहा है-

सैर कर दुनिया की गाफिल जिंदगानी फिर कहां
जिंदगी गर कुछ रही तो ये जवानी फिर कहां

हो सकता है आप भी इन गर्मी की छुट्टियों में घूमने का प्लान बना रहे हों और या फिर आने वाले दिनों घूमने का इरादा रखते हों तो हम आपको बताते हैं अपने ही देश में 10 ऐसी जगह जहां आपको 30 साल का होने से पहले जरूर घूम लेना चाहिए-

1. गोवा: भारत में गोवा सबसे हैपनिंग जगहों में से एक हैं, जहां हमेशा आपको जिंदगी में एक मस्ती दिखाई देती है. गोवा अपने समुद्री बीच, नाइटलाइफ और पार्टी कल्चर के लिए दुनियाभर में फेमस है. गोवा में घूमने की कुछ फेमस जगह हैं- कलंगुट बीच, अंजुना बीच, अगोड़ा फोर्ट, बेसिलिका ऑफ बोम जीसस, चर्च ऑफ माए दे देअस, दूधसागह वॉटरफॉल, बोधगेश्वर टेंपल, सेंट जेवियर चर्च और ग्रैंड आइसलैंड. गोवा जाने के लिए आप ट्रेन या हवाई जहाज में बुकिंग करा सकते हैं.

फोटो: गोवा टूरिज्म
फोटो: गोवा टूरिज्म

2. श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में पर्यटकों को आकर्षित करती है. हनीमून कपल के लिए कश्मीर हॉट डेस्टिनेशन है. हालांकि कश्मीर घाटी पर आतंकी साया भी बना रहता है लेकिन फिर भी यहां भारत के अलावा पूरी दुनिया से टूरिस्ट खुद को श्रीनगर आने से नहीं रोक पाते. प्रकृति ने अपनी पूरी छटा श्रीनगर पर बिखेरी है. श्रीनगर में जिन जगहों पर आपको जरूर घूमना चाहिए वो हैं- डल झील, शालीमार बाग, निशांत बाग, जामा मस्जिद, जिनाउल अबीद्दीन का मकबरा, शंकराचार्य हिल और हजरतबल मस्जिद.

फोटो: जम्मू-कश्मीर टूरिज्म
फोटो: जम्मू-कश्मीर टूरिज्म

3. लद्दाख: घूमने के शौकीन लोगों के लिए लद्दाख जन्नत है, अगर आप घूमने के शौकीन हैं और लद्दाख नहीं गए तो फिर आपने कुछ नहीं देखा. लद्दाख में घूमने के लिए फेमस जगह हैं- जनंकार घाटी, खार्दुंग ला पास, पैंगोंग झील, हेमिस नेशनल पार्क और स्पीटूक गोंपा है.

फोटो: जम्मू-कश्मीर टूरिज्म
फोटो: जम्मू-कश्मीर टूरिज्म

4. अंडमान और निकोबार आइसलैंड: अगर आपको पानी पसंद है तो फिर आपको अंडमान और निकोबार आइसलैंड को मिस नहीं करना चाहिए, किसी भी कीमत पर नहीं. अंडमान और निकोबार आइसलैंड की अंडरवॉटर लाइफ आपको जरूर आकर्षित करेगी. अंडमान और निकोबार आइसलैंड में आप स्कूबा डाइविंग, स्नोरकलिंग और पैरासेलिंग कर सकते हैं. इसके अलावा अंडमान और निकोबार आइसलैंड में घूमने के लिए राधानगर बीच, सेल्यूलर जेल नेशनल मेमोरियल, राजीव गांधी वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और महात्मा गांधी नेशनल मरीन पार्क भी मौजूद हैं.

port blair

5. सिक्किम: नॉर्थ ईस्ट इंडिया में सिक्किम सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. सिक्किम में घूमने की फेमस जगह हैं- नाथूला पास, रुमटेक मोनेस्ट्री, हनुमान टोक, स्मोगो लेक, फोडोंग मोनेस्ट्री, यमथंग वैली, बुद्दा पार्क, सिंगशोर ब्रिज और लिंगडम मोनेस्ट्री.

फोटो: ट्विटर
फोटो: ट्विटर

6. कुर्ग: दक्षिण भारत के राज्य कर्नाटक में स्थित के बारे में अभी कम लोगों को पता है. कुर्ग घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. कुर्ग में आप ऐबे फॉल, बारापोल नदी, नलकन्ड महल, ब्रह्मागिरी पीक, नामड्रोलिंग मोनेस्ट्री और कावेरी नदी का लुत्फ उठा सकते हैं.

coorg

7. मेघालय: सिक्किम के अलावा नॉर्थ ईस्ट में मेघालय भी घूमने के लिए शानदार जगह है. अगर आपको एडवेंचर पसंद है तो मेघालय आपके लिए ही है. मेघायल में उमेम झील, एलिफेंट फॉल्स, सेवन सिस्टर फॉल्स, स्प्रेड ईगल फॉल्स, उमनगोट रिवर, शिलांग व्यू प्वाइंट, गारो हिल्स और खासी हिल्स ऐसी जगह हैं जो आपको जरूर पसंद आएगी.

meghalya

8. केरल: दक्षिण भारतीय राज्य केरल में जैसे प्रकृति ने अपनी छटा बिखेरी है, भगवान का अपना देश केरल अपने शांत बीच, चाय के बागान, पहाड़ों, बैकवॉटर और झरनों के लिए मशहूर है. केरल में घूमने के लिए खास जगहों में अलेप्पी, मुन्नार, कुमाराकोम, कोवलम, बेकाल और कोझीकोड प्रमुख है.

munnar

9. राजस्थान: अगर आप राजस्थान घूमने का प्लान बनाते हैं तो आपको जोधपुर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, रणथमबोर और जयपुर जरूर जाना चाहिए. राजस्थान में पुराने महल, रेगिस्तान और वहां का कल्चर आपको हमेशा याद रहेगा.

फोटो: राजस्थान टूरिज्म
फोटो: राजस्थान टूरिज्म

10. कसोल: वैसे तो पूरा हिमाचल प्रदेश ही खूबसरत है लेकिन फिर भी अगर आपको नेचर पसंद है और साथ ही एडवेंचर भी करना चाहते हैं तो आपको हिमाचल प्रदेश में कसोल जरूर जाना चाहिए. कसोल आपकी घूमने की लिस्ट में जरूर होना चाहिए. कसोल में घूमने के लिए खास जगह हैं- खीरगंगा ट्रैक, मलाना ट्रैक, तोष और पार्वती नदी.

Loading...
IGNITED MINDS