इराक में ISIS के 5 कमांडर गिरफ्तार, ट्रंप ने खुद दी जानकारी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया है कि आतंकी संगठन आईएसआईएस के पांच मोस्ट वांटेड कमांडर गिरफ्तार हो गए हैं. इराकी मीडिया के मुताबिक, आईएसआईएस के इन कमांडर्स को सीरिया बॉर्डर के आसपास दबोचा गया है. हालांकि, संगठन के चीफ अबु बकर अल बगदादी को लेकर कोई सूचना नहीं है.

खुफिया ऑपरेशन से हुई गिरफ्तारी

इराक और अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने आईएसआईएस के इन आकाओं को पकड़ने के लिए तीन महीने पहले ऑपरेशन शुरू किया था. इस ऑपरेशन के तहत सबसे पहले सीरिया और तुर्की में छुपे आईएसआईएस के कमांडर ग्रुप को ट्रेस किया गया. जिसके बाद अब उनकी गिरफ्तारी हुई. इराकी खुफिया अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार किए गए पांच आतंकियों में 4 इराकी और और एक सीरियाई नागरिक है. ये पांचों सीरिया में आईएसआईएस को ऑपरेट कर रहे थे.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने इराकी अधिकारियों के हवाले से इस पूरे ऑपरेशन की जानकारी दी है. अधिकारियों ने बताया, ‘इराकी की खुफिया टीम ने अंडरकवर मिशन के तहत एक इराकी नागरिक इस्माइल अलवान अल-इथावी का सीरिया से तुर्की तक पीछा किया. इथावी अपनी पत्नी के साथ तुर्की में अपने भाई की पहचान के साथ रह रहा था. इसके बाद इराकी एजेंसियों ने तुर्की से संपर्क किया और उनकी टीम को गिरफ्तारी के लिए भेजा. इसी साल 15 फरवरी को तुर्की खुफिया एजेंसी ने इथावी को गिरफ्तार कर लिया.

इसके बाद इराकी और अमेरिकी खुफिया टीम ने इथावी से पूछताछ की और बाकी साथियों के बारे में जानकारी हासिल की. प्राप्त इनपुट के बाद बीते अप्रैल महीने में सीरिया के हाजिन इलाके में ISIS के 39 संदिग्ध आतंकियों को निशाना बनाया गया. इसके बाद खुफिया टीम ने इथावी से अपने दूसरे साथियों को बुलाने के लिए कहा और जैसे ही वो सीरिया के सीमाई क्षेत्र में पहुंचे तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.

Loading...
IGNITED MINDS