क्या बंद हो जाएगी टाटा की लखटकिया नैनो? जून में बनी सिर्फ 1 कार

आम आदमी का सपना कही जाने वाली लखटकिया कार नैनो के दिन अब लद गए हैं. रतन टाटा के इस ड्रीम प्रोजेक्ट का प्रोडक्शन अब खत्म होता दिख रहा है. टाटा मोटर्स के अनुसार, जून 2018 में सिर्फ एक ही नैनो कार का प्रोडक्शन हुआ है. यानी सिर्फ एक ही कार बनाई गई है. ऐसे में इसके भविष्य पर सवाल खड़े हो गए हैं. हालांकि, कंपनी का कहना है कि नैनो का उत्पादन रोकने के बारे अभी कोई औपचारिक फैसला नहीं किया गया है.

रतन टाटा का सपना कही जाने वाली इस कार की घरेलू बाजार में बीते महीने केवल तीन गाड़ियां बिकी हैं. टाटा मोटर्स ने शेयर बाजारों को सूचित किया है कि जून महीने में उसने नैनो का कोई निर्यात नहीं किया.

आंकड़ों के मुताबिक, जून 2018 में केवल एक नैनो बनी तो वहीं जून 2017 में यह संख्या 275 रही थी. वहीं जून में तीन नैनो बिकीं जबकि एक साल पहले यह संख्या 167 रही थी.

क्या कंपनी नैनो का निर्माण रोकने जा रही है. यह पूछे जाने पर टाटा मोटर्स के एक प्रवक्ता ने कहा ,‘‘ हम जानते हैं कि मौजूदा प्रारूप में नैनो 2019 के बाद जारी नहीं रह सकती, हमें नये निवेश की जरूरत हो सकती है. इस संबंध में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है. ’’

आपको बता दें कि नैनो को पहली बार जनवरी 2008 में ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था. उस दौरान कंपनी को उम्मीद थी कि ये कार आम लोगों की कार बनेगी. कार को पहली बार बाजार में मार्च 2009 में लॉन्च किया गया था, कार को 1 लाख रुपए की कीमत में पेश किया गया. हालांकि, आम आदमी के घर तक पहुंचते हुए कार कीमत एक लाख से कहीं ज्यादा पहुंच गई थी.
Loading...
IGNITED MINDS