फीफा: बेल्जियम को हराकर फ्रांस फाइनल में

फीफा वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में फ्रांस ने बेल्जियम को 1-0 से हराकर टूर्नामेंट के 21वें संस्करण के फाइनल में जगह पक्की कर . इसी के साथ फ्रांस कुल तीसरी बार फाइनल में पहुंचा है. फ्रांस ने इससे पहले 1998 और 2006 में फाइनल में जगह बनाई थी और 1998 में वह कप जितने में भी सफल रहा था. बेल्जियम की मजबूत मानी जाने वाली टीम पहली बार फाइनल में जाने का मौका गवा बैठी. फीफा वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में फ्रांस ने बेल्जियम को 1-0 से हराकर टूर्नामेंट के 21वें संस्करण के फाइनल में जगह पक्की कर . इसी के साथ फ्रांस कुल तीसरी बार फाइनल में पहुंचा है. फ्रांस ने इससे पहले 1998 और 2006 में फाइनल में जगह बनाई थी और 1998 में वह कप जितने में भी सफल रहा था. बेल्जियम की मजबूत मानी जाने वाली टीम पहली बार फाइनल में जाने का मौका गवा बैठी.     इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच आज बुधवार को होने वाले दूसरे सेमीफाइनल का विजेता फाइनल में फ्रांस से भिड़ेगा. बेल्जियम का 24 मैचों का अजेय अभियान फ़्रांस के हाथों रुका और वो भी तब जब टीम टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश के द्वार पर खड़ी थी.  51वें मिनट में सैम्युएल उमटिटी हेडर से मैच का एक मात्र गोल किया . उमटिटी ने हेडर के जरिए किये गए इस गोल ने टीम को 1-0 से जीता कर फाइनल का टिकिट पक्का कर दिया .    फ्रांस के गोलकीपर ह्यूगो लोरिस ने इस मैच में कड़ी मेहनत की और मजबूत बेल्जियम को दोनों हाफों में गोल नहीं करने दिया और कई शानदार बचाव से कई मौकों पर उसे गोल से दूर रखा. मैच के 22वें मिनट में बेल्जियम के टोबी एल्डरवीरेल्ड ने बॉक्स के बाहर से गोल करना चाहा मगर लोरिस मुस्तैद थे.ऐसा ही एक मौका 40वें मिनट में एम्बाप्पे ने गवाया. 45वें मिनट में लुकाकु ने बेल्जियम के लिए चांस गवाया. टूर्नामेंट का फाइनल 15 जुलाई को खेला जाना है.

इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच आज बुधवार को होने वाले दूसरे सेमीफाइनल का विजेता फाइनल में फ्रांस से भिड़ेगा. बेल्जियम का 24 मैचों का अजेय अभियान फ़्रांस के हाथों रुका और वो भी तब जब टीम टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश के द्वार पर खड़ी थी.  51वें मिनट में सैम्युएल उमटिटी हेडर से मैच का एक मात्र गोल किया . उमटिटी ने हेडर के जरिए किये गए इस गोल ने टीम को 1-0 से जीता कर फाइनल का टिकिट पक्का कर दिया . 

फ्रांस के गोलकीपर ह्यूगो लोरिस ने इस मैच में कड़ी मेहनत की और मजबूत बेल्जियम को दोनों हाफों में गोल नहीं करने दिया और कई शानदार बचाव से कई मौकों पर उसे गोल से दूर रखा. मैच के 22वें मिनट में बेल्जियम के टोबी एल्डरवीरेल्ड ने बॉक्स के बाहर से गोल करना चाहा मगर लोरिस मुस्तैद थे.ऐसा ही एक मौका 40वें मिनट में एम्बाप्पे ने गवाया. 45वें मिनट में लुकाकु ने बेल्जियम के लिए चांस गवाया. टूर्नामेंट का फाइनल 15 जुलाई को खेला जाना है. 

Loading...
IGNITED MINDS