ढाका में खुला भारत का सबसे बड़ा वीजा केंद्र

भारत ने बांग्लादेश की राजधानी ढाका में दुनिया के अपने सबसे बड़े वीजा केंद्र का उद्घाटन किया है। इससे आवेदकों को वीजा के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। तीन दिवसीय दौरे पर बांग्लादेश पहुंचे गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने बांग्लादेशी समकक्ष असदुज्जमां खान के साथ शनिवार को केंद्र का उद्घाटन किया। वे शुक्रवार को ढाका पहुंचे थे।ढाका में खुला भारत का सबसे बड़ा वीजा केंद्र

‘बीडी न्यूज’ की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश से सबसे अधिक लोग भारत जाते हैं। पिछले साल भारत ने करीब 14 लाख बांग्लादेशी नागरिकों को वीजा जारी किया था। यह नया वीजा केंद्र ढाका के जमुना फ्यूचर पार्क में 18,5000 वर्ग फीट में बना है।

उद्घाटन समारोह में मौजूद बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त हर्षवर्द्धन श्रृंगला ने कहा कि यह विश्वभर में भारत का और संभवतः कहीं का भी सबसे बड़ा वीजा केंद्र है। इसके बाद ढाका में सभी मौजूदा भारतीय वीजा केंद्रों को बंद कर दिया जाएगा।

इस मौके पर गृह मंत्री ने एक बांग्लादेशी नागरिक को पांच वर्ष तक कई बार आने के लिए पर्यटन वीजा (मल्टीपल एंट्री वीजा) प्रदान किया। सिंह ने वीजा आवेदन जमा करने के लिए मौजूदा ई-टोकन (नियुक्ति) प्रणाली को बंद करने का भी एलान किया।

शेख हसीना से मिले राजनाथ सिंह-

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को ढाका में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच आतंकवाद सहित आपसी हित के कई मुद्दों पर चर्चा हुई। सिंह ने हसीना को कहा कि अगर क्षेत्र के सभी देश आपस में हाथ मिला लेते हैं, तो उग्रवाद और आतंकवाद को उखाड़ फेकना संभव है। मुलाकात के बाद राजनाथ ने ट्वीट भी किया।

उन्होंने कहा कि हमने आपसी हित के कई द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की। बैठक के बाद हसीना ने कहा कि बांग्लादेश और भारत ने बातचीत के जरिये भूमि और सीमा समझौते सहित अब तक कई सारे लंबित मुद्दों का समाधान किया है। हम उम्मीद करते हैं कि बातचीत के जरिये ही अन्य मुद्दों को भी सुलझा लिया जाएगा। बांग्लादेश किसी अन्य देश के खिलाफ आतंकवादियों को अपनी धरती का इस्तेमाल नहीं करने देने के रुख पर कायम है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com