20 साल बाद फ्रांस फिर विश्व फुटबॉल चैंपियन, क्रोएशिया को 4-2 से हराया

फ्रांस ने रविवार को फुटबॉल विश्व कप फाइनल में क्रोएशिया को 4-2 से हराते हुए खिताब पर कब्जा जमाया। फ्रांस 20 साल बाद दूसरी बार विश्व चैंपियन बना, उसने पहली बार 1998 में यह खिताब हासिल किया था। फ्रांस एक से ज्यादा बार विश्व कप जीतने वाला छठा देश बन गया।फ्रांस ने रविवार को फुटबॉल विश्व कप फाइनल में क्रोएशिया को 4-2 से हराते हुए खिताब पर कब्जा जमाया। फ्रांस 20 साल बाद दूसरी बार विश्व चैंपियन बना, उसने पहली बार 1998 में यह खिताब हासिल किया था। फ्रांस एक से ज्यादा बार विश्व कप जीतने वाला छठा देश बन गया।  फ्रांस को विश्व कप जीतने पर ट्रॉफी के साथ ही 256 करोड़ रुपए और उपविजेता क्रोएशियाई टीम को 159 करोड़ प्रदान किए गए। हैरी केन को गोल्डन बूट (सबसे ज्यादा गोल) प्रदान किया गया जबक‍ि क्रोएशिया के लुका मॉडरिक विश्व कप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए। उन्हें गोल्डन बॉल से सम्मानित किया गया। फ्रांस के किलियन एम्बापे विश्व कप के सर्वश्रेष्ठ उभरते खिलाड़ी बने। बेल्जियम के थिबॉट कोर्टियस ने सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का गोल्डन ग्लोब्ज अवॉर्ड हासिल किया जबकि फेयर प्ले ट्रॉफी स्पेनिश टीम को प्रदान की गई।  फ्रांस ने इससे पहले 1998 विश्व कप के सेमीफाइनल में भी क्रोएशिया को हराया था। इस बार क्रोएशिया उससे बदला नहीं ले पाया। फ्रांस के मैनेजर डिडिएर डेशचैंप्स खिलाड़ी और मैनेजर के रूप में विश्व कप जीतने वाले दुनिया के तीसरे शख्स बन गए।  18वें मिनट में मारियो मेंजुकिच के आत्मघाती गोल की वजह से फ्रांस को बढ़त मिली। इसके बाद 28वें मिनट में पेरिसिच ने गोल दागते हुए क्रोएशिया को बराबरी दिलाई। 39वें मिनट में ग्रीजमैन ने पेनल्टी पर गोल दागते हुए फ्रांस को 2-1 से आगे कर दिया। पोग्बा ने 59वें मिनट में गोल दागा। किलियन एम्बापे ने 65वें मिनट में फ्रांस का चौथा गोल दागा। मारियो मेंजुकिच ने 69वें मिनट में क्रोएशिया का दूसरा गोल बनाया।

फ्रांस को विश्व कप जीतने पर ट्रॉफी के साथ ही 256 करोड़ रुपए और उपविजेता क्रोएशियाई टीम को 159 करोड़ प्रदान किए गए। हैरी केन को गोल्डन बूट (सबसे ज्यादा गोल) प्रदान किया गया जबक‍ि क्रोएशिया के लुका मॉडरिक विश्व कप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए। उन्हें गोल्डन बॉल से सम्मानित किया गया। फ्रांस के किलियन एम्बापे विश्व कप के सर्वश्रेष्ठ उभरते खिलाड़ी बने। बेल्जियम के थिबॉट कोर्टियस ने सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का गोल्डन ग्लोब्ज अवॉर्ड हासिल किया जबकि फेयर प्ले ट्रॉफी स्पेनिश टीम को प्रदान की गई।

फ्रांस ने इससे पहले 1998 विश्व कप के सेमीफाइनल में भी क्रोएशिया को हराया था। इस बार क्रोएशिया उससे बदला नहीं ले पाया। फ्रांस के मैनेजर डिडिएर डेशचैंप्स खिलाड़ी और मैनेजर के रूप में विश्व कप जीतने वाले दुनिया के तीसरे शख्स बन गए।

18वें मिनट में मारियो मेंजुकिच के आत्मघाती गोल की वजह से फ्रांस को बढ़त मिली। इसके बाद 28वें मिनट में पेरिसिच ने गोल दागते हुए क्रोएशिया को बराबरी दिलाई। 39वें मिनट में ग्रीजमैन ने पेनल्टी पर गोल दागते हुए फ्रांस को 2-1 से आगे कर दिया। पोग्बा ने 59वें मिनट में गोल दागा। किलियन एम्बापे ने 65वें मिनट में फ्रांस का चौथा गोल दागा। मारियो मेंजुकिच ने 69वें मिनट में क्रोएशिया का दूसरा गोल बनाया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com