ज्ञान को मानव कल्याण के लिए उपयोग करने का संकल्प लें बाल गणितज्ञ : दिनेश शर्मा

इण्टरनेशनल टीनएजर्स मैथमेटिक्स ओलम्पियाड (आईटीएमओ-2019) प्रारम्भ
उपमुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा ने किया गणित ओलम्पियाड का उद्घाटन

लखनऊ : सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) द्वारा आयोजित चार दिवसीय इण्टरनेशनल टीनएजर्स मैथमेटिक्स ओलम्पियाड (आई.टी.एम.ओ.-2019) का भव्य उद्घाटन आज सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में पधारे प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने दीप प्रज्जवलित कर समारोह का विधिवत उद्घाटन किया। विदित हो कि सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) द्वारा आई.टी.एम.ओ.-2019 का आयोजन 13 से 16 अक्टूबर तक सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है, जिसमें विश्व के 17 देशों फिलीपीन्स, दक्षिण अफ्रीका, थाईलैण्ड, नेपाल, यू.ए.ई., बांग्लादेश, भूटान, ताइवान, वियतनाम, मलेशिया, श्रीलंका, इण्डोनेशिया, रूस, ट्यूनीशिया, बुल्गारिया, फिनलैण्ड एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों से पधारे लगभग 500 बाल गणितज्ञ प्रतिभाग कर रहे हैं। उद्घाटन समारोह में बोलते हुए मुख्य अतिथि डा. दिनेश शर्मा, उप-मुख्यमंत्री, उ.प्र., ने कहा कि विश्व के बाल गणितज्ञों को एक मंच पर एकत्रित करने का सी.एम.एस. गोमती नगर का प्रयास अत्यन्त सराहनीय है। इस आयोजन ने युवाओं को स्वर्णिम अवसर प्रदान किया है कि सब मिलकर मानव ज्ञान को सम्पूर्ण मानवता के कल्याण के लिए उपयोग करने का संकल्प लें। उन्होंने आगे कहा कि वसुधैव कुटुम्बकम हमारा सदैव आदर्श रहा है और यह आयोजन इसी महान विचारधारा का प्रतीक है।

इससे पहले, ‘आई.टी.एम.ओ.-2019’ में प्रतिभाग हेतु पधारे छात्र व गणित विशेषज्ञ आज अपरान्हः सत्र में आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से मिले और दिल खोलकर अपने विचार रखे। फिलीपीन्स से पधारे लेखक एवं शिक्षाविद् डा. साइमन एल चुआ ने कहा कि कम्प्यूटर, विज्ञान व अन्य सभी विषयों की आधारशिला गणित ही है। यदि गणित का विकास न हुआ होता तो वर्तमान में हम जो वैज्ञानिक प्रगति देख रहे हैं वह सिर्फ कल्पना होती वास्तविकता नही। वास्तव में आज की वैज्ञानिक प्रगति का श्रेय भी गणित विषय को जाता हैं। इसी प्रकार प्रो. वेन सीन सन, चेयरमैन, आई.एम.सी. एक्जीक्यूटिव बोर्ड, ताईवान ने कहा कि वास्तव में गणित ही सभी विषयों की जननी है। गणित विषय में प्रारम्भ में छात्रों को कुछ कठिनाइयां आती हैं किन्तु इनसे विचलित होने की आवश्यकता नही है। बचपन से ही छात्रों में गणित की रुचि पैदा करनी चाहिए और घरेलू जीवन में गणित की जो उपयोगिता है उससे छात्रों को अवगत कराते रहना चाहिए।

आई.टी.एम.ओ.-2019 की संयोजिका एवं सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या आभा अनन्त ने कहा कि आई.टी.एम.ओ. की प्रतियोगिताएं इस प्रकार आयोजित की गई हैं जिससे देश-विदेश से पधारे बाल गणितज्ञों को एक अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर अपनी योग्यता को परखने का अवसर प्राप्त हो, साथ ही साथ उनमें भाईचारा, मैत्री, एकता व सौहार्द की भावना भी विकसित हो। श्रीमती अनन्त ने बताया कि आई.टी.एम.ओ.-2019 के अन्तर्गत देश-विदेश के बाल गणितज्ञ इण्डिविजुअल कान्टेस्ट, टीम कान्टेस्ट एवं पजल चैलेन्ज आदि प्रतियोगिताओं में अपने गणित ज्ञान का प्रदर्शन करेंगे, साथ ही प्रख्यात गणितज्ञों से गणित के गुर भी सीखेंगे व मार्गदर्शन प्राप्त करेंगे। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि इस सम्मेलन का उद्देश्य भावी पीढ़ी को मात्र एक कुशल गणितज्ञ बनाना ही नहीं है अपितु इसके माध्यम से भावी पीढ़ी को अच्छे बुरे की पहचान करने वाला एक संवेदनशील विश्व नागरिक बनाना है। उन्होंने कहा कि गणित विषय मानव जाति की एकता का जितना प्रभावशाली माध्यम है उतना शायद और कोई विषय नहीं क्योंकि गणित एक ऐसा विषय है जो किसी भेदभाव, ऊँचनीच को नहीं मानता। अच्छे कार्य के नतीजे भी अच्छे ही होंगे, यही जीवन का गणित है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com