Rail Dhandora : एप्प का कमाल, मिनटों में देगा आपके हर सवाल का जवाब

जमुई (बिहार) : सूचना प्रोद्योगिकी (आईटी) का भरपूर फायदा उठाते हुए डिजिटल इंडिया की राह पर तेजी से अग्रसित भारत सरकार के सबसे बड़े औद्योगिक उपक्रम रेलवे ने यात्रियों की सहजता व सुविधा के नज़रिए से पूर्व में कई महत्वपूर्ण एप लॉन्च करने के बाद मंगलवार को एक ऐसा एंड्रॉइड एप लॉन्च किया है जो एक ही एप रेलयात्रियों के साथ-साथ रेलवे के कर्मचारियों के लिए भी बड़े काम का एप साबित होने वाला है। इस एप से उक्त दोनों ही तबकों की बहुत सी काम की चीजे और ज़रूरतें पूरी हो सकेगी।

पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार ने गुरुवार को बताया कि rail dhandora नामक यह नया एप कोई भी गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकता है और उसके बाद उंगली की नोंक पर ही पाएं अपने काम की चीजे या ज़रूरत की काफी हद तक जानकारियां या सूचनाऐ । दक्षिण रेलवे द्वारा तैयार उक्त बहुआयामी एप में एक ओर जहां रेलयात्री टिकटिंग, केटरिंग,विभिन्न प्रकार की यात्री सुविधाओं व रेल सेवाओं की जानकारी सहजता से सुलभ होने के अलावा रेल के अब तक के तमाम सर्कुलर,आदेश-निर्देश व कमर्शियल मैनुअल आदि की बावत सारी जानकारी हासिल कर ले सकेंगे। तो,कारोबारी फ्रेट व पार्सल सेवा आदि समेत अन्य कई जानकारियां आसानी से ढूंढ़े जा सकने लायक टेबल डेटाबेस के रूप में पा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि रेल कर्मचारी रेलवे मैनुअल की जानकारी के साथ-साथ अपनी रोजमर्रा की जरूरत वाले आवेदन प्रपत्र मसलन लीव एप्लीकेशन,पीएफ एप्लीकेशन आदि समेत पासपोर्ट हेतु एनओसी के आवेदन प्रपत्र को भी इसी एकल एप से ही हासिल कर ले सकेंगे। मुसाफिरों के लिए रियायती किराया संबंधी प्रपत्र भी इस एप पर सुलभ होगा। दावा किया गया है कि इस एप से यात्री किराया की टेबल ऑफ लाइन भी देख सकने की सुविधा के मद्देनजर इससे ट्रेनों में ड्यूटीरत टीटीई को भी अपने कार्य-निष्पादन में काफी हद तक मदद मिल सकेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com