इस मशहूर हॉलीवुड म्यूजिक बैंड की धुनें इस्तेमाल करते थे आरडी बर्मन

हर कोई आज के दिनों में गाने सुनता ही है,कबि कोई गण किसी मूवी का या किसी एल्बम का पर क्या आपको पता ही कि उनमें से कितने ही गाने विदेशी धुनों को रीमेक द्वारा बनाए गए हैं। ऐसे ही एक विदेशी बैंड एबा के बारे में जानकर आप हैरान रह जायेंगे|  इसी बेंड के दम पर हिंदी सिनेमा के गानों को मिली जान-

कैसे पड़ा नाम एबा – 1972 में स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोल्म में इस बैंड ने शुरुआत की थी। इस बैंड में चार लोग थे, जिनके नाम एगनेइता फेल्ट्सकोग, बीऑर्न उलवियस , बेनी एंडरसन  और आनी फ्रिड लिंगस्टाड हैं। इस बैंड का नाम इन चारों के पहले अक्षर पर रखा गया था। 1974 से 1982 तक इस बैंड ने न सिर्फ स्वीडन बल्कि पूरी दुनिया में अपने बेहतरीन गानों से धूम मचाई थी। इस बैंड के गाने वर्ल्डवाइड म्यूजिक चार्ट लिस्ट में टॉप रह चुके है। एबा ने 1974 में इंग्लैंड में यूरोविजन सॉन्ग कॉन्टेस्ट भी जीता था, जो स्वीडन के लिए इस मुकाबले की पहली ऐतिहासिक जीत थी।

शोहरत से टूटी शादियां-  इस बैंड में कुल दो शादीशुदा जोड़े थे। असल एगनेइता फेल्ट्सकोग- बीऑर्न उलवियस और बेनी एंडरसन- आनी फ्रिड लिंगस्टाड जीवनसाथी थे। इस बैंड की प्रारम्भ में तो सब कुछ सही रहा लेकिन जैसे जैसे चारों को शोहरत मिलने लगी थी, वैसे- वैसे उसका असर इन सभी की निजी जिंदगी पर पड़ने लग गया था। जिसके बाद दोनों जोड़ों का तलाक हो गया।

वर्ल्ड टूर और फिल्मों में भी एबा के गानों का हुआ इस्तेमाल- 1999 में एबा के म्यूजिक को म्यूजिकल ‘ममा मिआ’ वर्ल्ड टूर में इस्तेमाल किया गया। इसके बाद 2008 में ममा मिआ नाम की ही फिल्म भी रिलीज हुई, जिसमें एबा के गानों का इस्तेमाल हुआ। इस फिल्म ने उस साल (2008) में इंग्लैड में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म का खिताब अपने नाम कर लिया था।  27 अप्रैल 2018 में इस बात की घोषणा हुई कि इस बैंड ने 35 साल बाद दो गाने रिकॉर्ड किये, इन गानों के नाम – ‘आई स्टिल हेव फेथ इन यू’ और ‘डोन्ट शट मी डाउन’ हैं।

Loading...
IGNITED MINDS