पाकिस्तानी सादिक खान की जगह भारतवंशी बन सकता है लंदन का मेयर

ब्रिटेन की सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी ने 2020 में लंदन मेयर पद की उम्मीदवारी के लिए 10 संभावित नामों को अंतिम रूप दिया है और इसमें दो भारतवंशी भी हैं. वर्तमान में लेबर पार्टी के पाकिस्तानी मूल के सादिक खान लंदन के मेयर हैं.ब्रिटेन की सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी ने 2020 में लंदन मेयर पद की उम्मीदवारी के लिए 10 संभावित नामों को अंतिम रूप दिया है और इसमें दो भारतवंशी भी हैं. वर्तमान में लेबर पार्टी के पाकिस्तानी मूल के सादिक खान लंदन के मेयर हैं.  लखनऊ में जन्मीं कारोबारी रूबी मैकग्रेगोर स्मिथ के साथ ब्रिटिश सिख नेता कुलवीर रेंगर का नाम सामने आया है. अक्टूबर में उम्मीदवार के नाम पर वोट के पहले दावेदारों में ये दो नेता भी हैं.  मैक्रग्रेगोर ने अपनी दावेदारी का जिक्र करते हुए कहा, 'इस वक्त ऐसे मेयर की जरूरत है जो धरती के सबसे महान शहर की क्षमता, अवसर और विश्वास को फिर से बहाल कर सके. इसी वजह से मैं लंदन के मेयर पद के लिए दावेदारी जता रही हूं.'  रेंगर ने कहा, 'मेरा यहां जन्म हुआ, यहीं पला-बढा हूं, लंदन में ही पढ़ाई की है और यहां के लिए काम किया है. इस सूची का हिस्सा बनकर खुशी हो रही है.'  मई 2016 में मेयर के चुनाव में लेबर पार्टी के खान ने कंजरवेटिव पार्टी के उम्मीदवार जैक गोल्डस्मिथ को हराया था. जैक पाकिस्तान के क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की पूर्व पत्नी जेमिमा खान के भाई हैं.  ट्रंप जता चुके हैं खान का विरोध  बता दें कि लंदन के पाकिस्तानी मूल के मेयर सादिक खान वही मेयर हैं जिनकी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में निंदा की थी और कहा था कि यह समय 'राजनीतिक रूप से सही होने' का नहीं है. बता दें कि उन्होंने लंदन ब्रिज आतंकी हमलों के मद्देनजर अपने विवादास्पद मुस्लिम यात्रा प्रतिबंध को उचित बताया था.  आपको बता दें कि लंदन ब्रिज आतंकी हमलों में करीब 7 लोग मारे गए थे और करीब 50 अन्य घायल हुए हैं. ट्रंप ने कहा कि हमें राजनीतिक रूप से सही होने को विराम देना चाहिए. अपने लोगों की सुरक्षा के लिए काम करना चाहिए. यदि हम ऐसा नहीं करेंगे तो चीजें खराब होंगी.  ट्रंप ने कहा था कि 'आतंकी हमले में कम से कम सात लोग मारे गए हैं. 48 अन्य घायल हुए हैं. लंदन के मेयर कहते हैं कि भयभीत होने की कोई जरूरत नहीं है. क्या आपको पता है कि हम इस समय बंदूक पर चर्चा नहीं कर रहे? वह इसलिए क्योंकि हमलावरों ने चाकुओं और एक ट्रक का इस्तेमाल किया है.' वह लंदन के मेयर के बयान का उल्लेख कर रहे थे जिसमें खान ने कहा कि उन्हें लोगों की जान जाने का दुख है. आतंकवादी अपने मकसद में जीत हासिल नहीं कर पाएंगे.  मूल रूप से लखनऊ के रहने वाले हैं खान  लंदन के मेयर सादिक खान का परिवार मूल रूप से लखनऊ से है. बंटवारे के समय उनके दादा भारत से पाकिस्तान चले गए थे. वहां से सादिक के पिता ब्रिटेन चले गए और वहीं बस गए. सादिक लंदन में 11 साल तक सांसद भी रहे हैं.

लखनऊ में जन्मीं कारोबारी रूबी मैकग्रेगोर स्मिथ के साथ ब्रिटिश सिख नेता कुलवीर रेंगर का नाम सामने आया है. अक्टूबर में उम्मीदवार के नाम पर वोट के पहले दावेदारों में ये दो नेता भी हैं.

मैक्रग्रेगोर ने अपनी दावेदारी का जिक्र करते हुए कहा, ‘इस वक्त ऐसे मेयर की जरूरत है जो धरती के सबसे महान शहर की क्षमता, अवसर और विश्वास को फिर से बहाल कर सके. इसी वजह से मैं लंदन के मेयर पद के लिए दावेदारी जता रही हूं.’

रेंगर ने कहा, ‘मेरा यहां जन्म हुआ, यहीं पला-बढा हूं, लंदन में ही पढ़ाई की है और यहां के लिए काम किया है. इस सूची का हिस्सा बनकर खुशी हो रही है.’

मई 2016 में मेयर के चुनाव में लेबर पार्टी के खान ने कंजरवेटिव पार्टी के उम्मीदवार जैक गोल्डस्मिथ को हराया था. जैक पाकिस्तान के क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की पूर्व पत्नी जेमिमा खान के भाई हैं.

ट्रंप जता चुके हैं खान का विरोध

बता दें कि लंदन के पाकिस्तानी मूल के मेयर सादिक खान वही मेयर हैं जिनकी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में निंदा की थी और कहा था कि यह समय ‘राजनीतिक रूप से सही होने’ का नहीं है. बता दें कि उन्होंने लंदन ब्रिज आतंकी हमलों के मद्देनजर अपने विवादास्पद मुस्लिम यात्रा प्रतिबंध को उचित बताया था.

आपको बता दें कि लंदन ब्रिज आतंकी हमलों में करीब 7 लोग मारे गए थे और करीब 50 अन्य घायल हुए हैं. ट्रंप ने कहा कि हमें राजनीतिक रूप से सही होने को विराम देना चाहिए. अपने लोगों की सुरक्षा के लिए काम करना चाहिए. यदि हम ऐसा नहीं करेंगे तो चीजें खराब होंगी.

ट्रंप ने कहा था कि ‘आतंकी हमले में कम से कम सात लोग मारे गए हैं. 48 अन्य घायल हुए हैं. लंदन के मेयर कहते हैं कि भयभीत होने की कोई जरूरत नहीं है. क्या आपको पता है कि हम इस समय बंदूक पर चर्चा नहीं कर रहे? वह इसलिए क्योंकि हमलावरों ने चाकुओं और एक ट्रक का इस्तेमाल किया है.’ वह लंदन के मेयर के बयान का उल्लेख कर रहे थे जिसमें खान ने कहा कि उन्हें लोगों की जान जाने का दुख है. आतंकवादी अपने मकसद में जीत हासिल नहीं कर पाएंगे.

मूल रूप से लखनऊ के रहने वाले हैं खान

लंदन के मेयर सादिक खान का परिवार मूल रूप से लखनऊ से है. बंटवारे के समय उनके दादा भारत से पाकिस्तान चले गए थे. वहां से सादिक के पिता ब्रिटेन चले गए और वहीं बस गए. सादिक लंदन में 11 साल तक सांसद भी रहे हैं.

Loading...
IGNITED MINDS