पहली ही नजर में इस एक्ट्रेस को दिल दे बैठे थे नसीरुद्दीन शाह

नसीरुद्दीन शाह का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। एक सामान्य कद—काठी और नैन—नक्श के इंसान ने बॉलीवुड को अभिनय के नए आयाम दिए। नसीरुद्दीन शाह आज अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं। 20 जुलाई 1950 को जन्मा यह सितारा बॉलीवुड का वह कोहिनूर है, जिसकी चमक कभी फीकी नहीं पड़ेगी। नसीर की आवाज उनके लिए एक बड़ा वरदान साबित हुई। उनके जैसी आवाज बॉलीवुड में किसी की नहीं है। नसीर बड़े आशिक मिजाज भी रहे हैं और एक अभिनेत्री को पहली ही नजर में अपना दिल दे बैठे  थे। नसीरुद्दीन शाह का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। एक सामान्य कद—काठी और नैन—नक्श के इंसान ने बॉलीवुड को अभिनय के नए आयाम दिए। नसीरुद्दीन शाह आज अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं। 20 जुलाई 1950 को जन्मा यह सितारा बॉलीवुड का वह कोहिनूर है, जिसकी चमक कभी फीकी नहीं पड़ेगी। नसीर की आवाज उनके लिए एक बड़ा वरदान साबित हुई। उनके जैसी आवाज बॉलीवुड में किसी की नहीं है। नसीर बड़े आशिक मिजाज भी रहे हैं और एक अभिनेत्री को पहली ही नजर में अपना दिल दे बैठे  थे।   नसीरुद्दीन की वो फिल्में जिन्हें कभी नहीं किया गया रिलीज़  जानकारी के अनुसार, नसीरुद्दीन शाह ने बॉलीवुड की करीब 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। एक बार शबाना आजमी ने उनके बारे में कहा था कि उनके जैसा बदसूरत इंसान कैसे एक्टर बन सकता है, लेकिन नसीर ने अपनी एक्टिंग के जरिए बता दिया कि कला खूबसूरती देखकर नहीं आती और कलाकार बनने के लिए चेहरे की खूबसूरती नहीं बल्कि अदाकार महत्व रखती है। नसीर के आशिक मिजाज की बात की जाए, तो नसीरुद्दीन शाह ने केवल 19 साल की आयु में अपने से 15 साल बड़ी लड़की से शादी कर ली थी। उस वक्त वह अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में पढ़ते थे और वह लड़की भी उनके साथ पढ़ती थी। उनकी पहली पत्नी पाकिस्तानी थी और उसका नाम परवीन था। इस शादी से नसीर को एक बेटी भी हुई, लेकिन कुछ भी वक्त बाद यह शादी टूट गई और परवीन अपनी बेटी के साथ वापस चली गईं।      'ऑस्कर' में चमकेगा बॉलीवुड, मिला इन स्टार्स को न्यौता  इसके बाद नसीर ने अपने आपको एक्टिंग में खपा दिया। कुछ समय बाद उनकी मुलाकात रत्ना पाठक से हुई और वह पहली ही नजर में उन्हें दिल दे बैठे। नसीरुद्दीन शाह और रत्ना पाठक साथ में थियेटर करते थे। दोनों करीब आए और 1982 में इन दोनों से शादी कर ली। अगर हम ​किरदारों की बात करें, तो नसीर ने बढ़ती उम्र में भी बोल्ड सीन देकर सबको चौंका दिया। उन्हेांने डर्टी पिक्चार, डेढ़ इश्किया, बेगम जान जैसी फिल्मों में काफी बोल्ड सीन दिए हैं।      नसीर को उनके बेहतर अभिनय के लिए तीन पर नेशनल अवॉर्ड, फिल्मफेयर अवॉर्ड, पद्मश्री और पद्म भूषण अवॉर्ड  से सम्मानित ​किया गया है। हम न्यूजट्रैक की ओर से उन्हें जन्मदिन की हार्दिक बधाई देते हैं।

जानकारी के अनुसार, नसीरुद्दीन शाह ने बॉलीवुड की करीब 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। एक बार शबाना आजमी ने उनके बारे में कहा था कि उनके जैसा बदसूरत इंसान कैसे एक्टर बन सकता है, लेकिन नसीर ने अपनी एक्टिंग के जरिए बता दिया कि कला खूबसूरती देखकर नहीं आती और कलाकार बनने के लिए चेहरे की खूबसूरती नहीं बल्कि अदाकार महत्व रखती है। नसीर के आशिक मिजाज की बात की जाए, तो नसीरुद्दीन शाह ने केवल 19 साल की आयु में अपने से 15 साल बड़ी लड़की से शादी कर ली थी। उस वक्त वह अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में पढ़ते थे और वह लड़की भी उनके साथ पढ़ती थी। उनकी पहली पत्नी पाकिस्तानी थी और उसका नाम परवीन था। इस शादी से नसीर को एक बेटी भी हुई, लेकिन कुछ भी वक्त बाद यह शादी टूट गई और परवीन अपनी बेटी के साथ वापस चली गईं। 

इसके बाद नसीर ने अपने आपको एक्टिंग में खपा दिया। कुछ समय बाद उनकी मुलाकात रत्ना पाठक से हुई और वह पहली ही नजर में उन्हें दिल दे बैठे। नसीरुद्दीन शाह और रत्ना पाठक साथ में थियेटर करते थे। दोनों करीब आए और 1982 में इन दोनों से शादी कर ली। अगर हम ​किरदारों की बात करें, तो नसीर ने बढ़ती उम्र में भी बोल्ड सीन देकर सबको चौंका दिया। उन्हेांने डर्टी पिक्चार, डेढ़ इश्किया, बेगम जान जैसी फिल्मों में काफी बोल्ड सीन दिए हैं। 

नसीर को उनके बेहतर अभिनय के लिए तीन पर नेशनल अवॉर्ड, फिल्मफेयर अवॉर्ड, पद्मश्री और पद्म भूषण अवॉर्ड  से सम्मानित ​किया गया है। हम न्यूजट्रैक की ओर से उन्हें जन्मदिन की हार्दिक बधाई देते हैं। 

Loading...
IGNITED MINDS