काजू जलेबी…

ड्राइ फ्रूटस में काजू लगभग सभी लोगों को पसंद होता हैं। तोमेहमानों को अपने हाथ से काजू जलेबी बनाकर जरुर खिलाएं। आइए जानें इसे बनाने का तरीका।

काजू- 400 ग्राम
दूध- 35 मिलीलीटर
चीनी- 300 ग्राम
केसर- 1/4 टेबल स्‍पून
देसी घी- अंदाजानुसार
दालचीनी पाउडर- 1/4 टेबल स्‍पून
पिस्ता- गार्निशिंग के लिए
चांदी वर्क- सजाने के लिए
पानी- अंदाजानुसार

बनाने की विधि: 

काजू जलेबी बनाने के लिए सबसे पहले मिक्‍सर में काजू को डालें और पीसकर उसका फाइन पाउडर बना लें। अब एक बर्तन में छननी रखकर काजू के इस पाउडर को अच्छी तरह छान लें, जब तक इसका एक सॉफ्ट पाउडर ना निकल आए।अब एक कटोरी में दूध लें और उसमें केसर डालें और अच्छी तरह मिला लें।अब गैस पर मध्‍यम आंच पर एक पैन चढ़ाए और उसमें पानी डालें, फिर इसमें चीनी डालें और इसे तब तक उसे पकाएं जब तक चीनी अच्‍छे से घुल ना जाए।

इसके बाद इसमें पीसा हुआ काजू का पाउडर डालें और इसे कम से कम दस मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। फिर इसमें देसी घी और इलायची पाउडर डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं।अब मिक्सचर को तब तक पकाएं जब तक ये गाढ़ा ना हो जाए। गाढ़ा होने के बाद इसे पांच मिनट के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें। पांच मिनट के बाद इस मिक्सचर को साफ चॉपिंग बोर्ड पर डालें और इसे अच्छे से स्प्रेड करें।इसे स्प्रेड करने के बाद इस मिक्सचर को लंबे-लंबे आकार में काट लें। काटने के बाद इस मिक्सचर को रोल करते हुए एक चकली तैयार कर लें। आपकी शानदान काजू जलेबी बनकर तैयार है

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com