नौकरी कर रहे हैं तो ये निवेश विकल्प आपके लिए हैं बेहतर, आएगा मोटा पैसा

अगर आप नौकरी-पेशा हैं और सारे खर्च के बाद आपकी कमाई का कुछ हिस्सा बच जाता है तो आप उन पैसों को कहीं बेहतर जगह निवेश कर सकते हैं। निवेश को लेकर लोग इस बात से असमंजस में रहते हैं कि आखिर पैसा कहां निवेश किया जाए। कब, कहां, किस वक़्त, कैसे निवेश करना सही रहेगा इसे लेकर अक्सर दुविधा रहती है। हम इस खबर में आपको इस दुविधा को दूर कर रहे हैं।

बैंक RD

रेकरिंग डिपॉजिट (RD) में आप थोड़ा-थोड़ा करके हर महीने निवेश कर सकते हैं। नियमित सेविंग के लिए यह बेहतर है। एफडी और आरडी दोनों पर ही मिलने वाला ब्याज लगभग एक जैसे ही होते हैं। ज्यादातर बैंकों की रेकरिंग डिपॉजिट में निवेश की न्यूनतम सीमा 100 रुपये से शुरू है।

इक्विटी म्युचुअल फंड

यह निवेश के लिए बेहतर है। नई जॉब शुरू करने वाले निवेशक यहां निवेश कर सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां आप थोड़ी थोड़ी रकम को महीने-महीने में SIP के जरिये निवेश कर सकते हैं। निवेश की शुरुआत 500 रुपये से भी कम कीमत पर की जा सकती है।

गोल्ड

गोल्ड निवेश के लिए हमेशा से बेहतर विकल्प है। इसमें निवेश के कई तरीके हैं जैसे, गोल्ड ETF, गोल्ड फ्यूचर, गोल्ड कॉइनस, गोल्ड स्कीम।

PFP पब्लिक प्रोविडंट फंड

PPF पब्लिक प्रोविडंट फंड लंबी अवधि के लिए बेहतर निवेश विकल्प है। यह सुरक्षित भी है और बेहतर ब्याज भी देता है। इसपर 7.9 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। पीपीएफ पर मिलने वाले ब्याज की समीक्षा हर तिमाही सरकार करती है। PPF का निवेश EEE यानी एक्सजेम्प्ट-एक्सजेम्प्ट-एक्सजेम्प्ट कैटेगरी में टैक्स फ्री होता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com