प्रतिरक्षा में मजबूती के लिए जीवनशैली में बदलाव जरूरी

फिक्की फ्लो ने सम्पूर्ण चिकित्सा पर सत्र का किया आयोजन

लखनऊ : अच्छे स्वास्थ्य और चुस्त-दुरुस्त बने रहने की तलाश में अधिकतर लोग संपूर्ण चिकित्सा या वैकल्पिक चिकित्सा को अपना रहे हैं जो हमारी पारंपरिक चिकित्सा के साथ-साथ व्यक्ति के पूरे शरीर मन आत्मा और उसकी भावनाओं को स्वस्थ रखने के लिए कार्य करता है। समग्र उपचार का ध्यान व्यक्ति को जीवन के सभी पहलुओं में उचित संतुलन प्राप्त करने के लिए लक्ष्य के साथ कल्याण के लिए प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करना है। यह हमारे पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए विशेष रूप से प्रासंगिक है जो संभावित रूप से निरंतर जहरीला हो रहा है। फ्लो, लखनऊ चैप्टर ने हमारी चिंताओं को दूर करने और श्रोताओं को जवाब देने के लिए वैकल्पिक समग्र उपचार के तीन प्रमुख क्षेत्रों के प्रमुख वक्ताओं के एक पैनल को एक साथ रखा है। पैनल चर्चा का संचालन आरुशी अग्रवाल ने किया और अध्यक्षता डॉ. ज्योत्सना मेहता ने की।

पैनल में 20 वर्ष से अधिक के अनुभव के साथ एक स्थापित होम्योपैथ डॉ. वेनेता सहानी शामिल हैं, वर्तमान में संयुक्त अरब अमीरात में अंतर्राष्ट्रीय होम्योपैथी संस्थान की प्रमुख है इन्होंने होम्योपैथी को लागू करने के लिए प्रतिरक्षा के निर्माण के लिए जीवन के लिए खतरनाक बीमारियों को चुनौती देने में महान काम किया है। इस बैठक में अन्य प्रमुख वक्ता डॉ. भूपेंदर कौर थीं, जो भारत में सुजोक एसोसिएशन की प्रमुख थीं और पेशेवर रूप से सुजोक एक्यूपंक्चर, फेंगशुई, समोवॉन्ग, मुस्कान ताईची, ट्विस्ट थेरेपी और मुस्कान योग के लिए निरंतर कार्य कर रही  हैं। डॉ.प्रेरणा मेहता, एक जानी-मानी पोषण विशेषज्ञ, आयुर्वेदिक चिकित्सक और योग विशेषज्ञ है जिन्हें वजन प्रबंधन और जीवन शैली की बीमारियों पर नियंत्रण और प्राकृतिक प्रतिरक्षा में वृद्धि के क्षेत्र में अपार अनुभव है, इन तीनों ने विशेषज्ञों की तिकड़ी पूरी की। सभी तीन वक्ताओं ने दोहराया कि हमें जीवनशैली में बदलाव करने की आवश्यकता है ताकि हम अपनी प्रतिरक्षा को मजबूत कर सकें और लोगों को गोलियों को चपेट में लेने के लिए सामान्य बीमारियों के लिए सरल घरेलू उपचार का विकल्प चुनने के लिए प्रेरित किया।

श्रीमती माधुरी हलवासिया, चैप्टर चेयरमैन लखनऊ एफएलओ और सुजोक की एक प्रैक्टिशनर ने कहा, मैंने व्यक्तिगत रूप से वैकल्पिक चिकित्सा की ओर रुख करने वाले रोगियों में सकारात्मक परिवर्तन का अनुभव किया है और इस बात की पुरजोर वकालत की है कि युवा लोग एक स्वस्थ जीवन शैली की ओर इस पथ का अनुसरण करें। हम निरंतर अपने कार्यक्रमों में इस तरह की वार्ताओं का आयोजन करते हैं जिसका मुख्य उद्देश्य सदस्यों के बीच जागरूकता लाना है और सदस्यों के माध्यम से समाज में विशेषकर महिलाओं में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाना है। बैठक में स्वाति वर्मा, रोमा अग्रवाल, आरूषि टंडन, दीपाली गर्ग सहित कई अतिथि और एफएलओ सदस्य शामिल हुए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com