दमकती त्वचा पाने के लिए करें फलों के छिलकों का इस्तेमाल

फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है, पर क्या आपको पता है फलों के छिलके भी हमारी सेहत और ब्यूटी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. फलों के छिलकों के इस्तेमाल से आप दमकती त्वचा पा सकते हैं. आइए जानते हैं फलों के छिलकों का इस्तेमाल करने का तरीका.

1- खीरे  में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है. यह सेहत के साथ-साथ ब्यूटी के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. खीरे के छिलके के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए खीरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें. अब इसमें नींबू का रस मिलाकर थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे की ताजगी बरकरार रहेगी. 

2- संतरे के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. जो त्वचा को निखारने के लिए ब्लीच की तरह काम करता है. संतरे के छिलकों को धूप में रख कर सुखा लें. अब इसे पाउडर बनाकर इसमें थोड़ी सी मलाई मिलाएं. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाएंगे और आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी. 

3- आलू का छिलका चेहरे के दाग धब्बे और टैनिंग दूर करने में मदद करता है. आलू के छिलकों को पीसकर इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं, अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे से दाग धब्बे और टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी.

Loading...
IGNITED MINDS