चेहरे के दाग-धब्‍बों से पाएं निजात, अपनाएं ये तरीके

यदि आपके चेहरे पर दाग-धब्बे है तो डरने की कोई बात नहीं है। आप इन्हे काम मेहनत से आसानी से अपने चहरे से हटा सकते है। आप यदि इन्हे अपने चचेरे से हमेशा के लिए हटाना चाहते है तो नारियल का पानी, ग्रीन टी या फिर ब्‍लैक टी, बीयर, चाय या गुलाब जल आदि लगाकर इनका सफाया कर सकती हैं। यकीन नहीं होता, तो ट्राई करके देखिए…

नारियल का पानी- नारियल पानी के द्वारा त्वचा को आसानी से साफ किया जा सकता है। यह मुंहासों और झाइंयों को भी दूर करने में आपकी सहायता करता है। नारियल पानी प्राकर्तिक मॉश्चराइजर भी है। हर सुबह चेहरे को नारियल पानी से धोने पर स्किन पर ग्लो आता है।

मठ्ठा- छाछ एक क्लींजर के रूप में काम करती है। गुलाब जल और बादाम के तेल की कुछ बूंदों के साथ एक बड़ा चम्मच छाछ मिलाकर चेहरे पर उसको लगाएं। फर्क आपको खुद देखने को मिलेगा। इसी तरह धूप से जली त्वचा के दाग कम करने के लिए टमाटर रस में छाछ मिलाकर लगाएं। छाछ दाग धब्‍बों को हल्‍का कर देती है। एक्ने होने पर भी इसे लगाने से काफी फायदा मिलेगा।

दूध- कच्चे दूध का उपयोग हर तरह की त्‍वचा पर किया जा सकता है। आप यदि कच्‍चे दूध को अपने चहरे पर लगाना चाहते है तो चाहे तो ऐसे ही लगाएं या फिर इसे किसी फेस पैक में मिक्‍स कर के लगा सकते है। टोनर बनाने के लिये थोड़े से कच्‍चे दूध में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद हल्‍के गरम पानी से धो लें। चेहरे पर दूध को लगाने से त्‍वचा में नमी आती है क्‍योंकि यह अंदर तक जा कर उसमें समा जाता है। कच्‍चे दूध का फेस मास्‍क बनाने के लिये 2/3 चम्‍मच बेसन के साथ कच्‍चा दूध मिलाएं। उसमें कुछ बूंद शहद और गुलाब जल की डालें। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर के चेहरे पर 10 मिनट तक लगाए रखें और फिर हल्‍के गरम पानी से धो लें।

बीयर- बीयर से चेहरे को धोने पर चेहरे की झाइयां समाप्त हो जाती हैं। बयर से त्‍वचा की सारी गंदगी छिद्र से बाहर निकलती है और त्‍वचा में एक प्रकार की चमक आ जाती है। बियर से त्‍वचा अंदर से कोमल बनती है। इसमें मौजूद विटामिन बी त्‍वचा को कोमल बनाता है। इसमें एंटी बैक्‍टीरियल तत्‍व पाये जाते हैं तो इसे अपने फेस पैक में मिलाना न भूलें।

गुलाब जल- रोज रात को सोते समय गुलाब जल को अपने चेहरे पर लगाएं और आप देखें की आपकी त्‍वचा कुछ ही दिनों में टाइट हो जाएगी और चहरे की झुर्रियां चली जाएगीं। इसके अंदर ऐसे तत्‍व पाए जाते हैं जिसकी वजह से चेहरे के बंद पोर्स साफ हो जाते हैं। गुलाब जल लगाने से चेहरे की त्‍वचा स्‍वस्‍थ्‍ा और चमकदार बनती है। गुलाब जल एक कीटाणुनाशक भी है। चेहरे पर एक्‍ने या फिर पिंपल के दाग हैं तो गुलाब जल से बेहतर कोई ऑप्शन नहीं है।

Loading...
IGNITED MINDS