मेक्सिको में नेशनल गार्ड और संदिग्‍धों के बीच मुठभेड़, आठ की मौत

मेक्सिको में नेशनल गार्ड और संदिग्‍धों के बीच हुई मुठभेड़ में आठ लोगों की माैत हो गई। इसमें नेशनल गार्ड का एक अफसर भी घायल हुआ है। पुलिस काे आशंका है कि संदिग्‍ध ईंधन चुराने वाले गिरोह से जुड़े हो सकते हैं। हालांकि, पुलिस मामले की जांच कर रही है। इलाके की घेराबंदी करके संदिग्‍धों की ठिकानों की छानबीन की जा रही है।

मेक्सिको के नेशनल गार्ड ने कहा कि उत्तर-मध्य राज्य गुआनाजुआतो में मंगलवार को हुई गोलीबारी में सात बंदूकधारियों और उसके एक अधिकारी की मौत हो गई। इस मुठभेड़ में एक अफसर भी घायल हुआ है। नेशनल गार्ड के एक अफसर ने बताया कि इरापुटा शहर में एक राजमार्ग पर जवानों द्वारा गश्‍त करने के दौरान कुछ संदिग्‍धों ने उन पर गोलियां बरसानी शुरू कर दिया। इसके बाद गार्ड के जवानों ने माेर्चा संभाल लिया और जवाबी फा‍यरिंग किया। इस फायरिंग में आठ लोगों की मौत हो गई।

मेक्सिको का गुआनाजुआतो राज्‍य कभी एक अपेक्षाकृत शांतिपूर्ण कृषि और औद्योगिक राज्य माना जाता था। लेकिन इस साल अब तक इसने मैक्सिको में किसी भी अन्य राज्य की तुलना में अधिक हत्याएं दर्ज की गई हैं। इस राज्य में इस वर्ष 11 महीनों में पुलिस ने 3,211 आत्महत्याएं दर्ज कीं हैं। अपराध के मामले में अब यह राज्‍य कैलिफ़ोर्निया को पछाड़ कर सबसे ऊपर निकल गया है।

गुआनाजुआतो में ज्यादातर हिंसा सरकारी पाइपलाइन से ईंधन चुराने वाले गिरोहों के कारण होती है। इसलिए गिरोह ने जबरन वसूली और हत्याओं का एक अभियान चलाया। गौरतलब है कि मेक्सिको में ईंधन चोरी एक राष्‍ट्र व्‍यापाी समस्‍या है। मेक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ईंधन चोरी को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने की योजना बनाई है।

Loading...
IGNITED MINDS