हजारों साल पुराने इस गर्म पानी के झरने में नहाने से दूर हो जाती हैं बीमारियां

दुनिया में ऐसे कई रहस्यमय जगह हैं, जो लोगों को अचंभित कर देती हैं. एक ऐसा ही रहस्य सामने आया है जो तुर्की में पमुक्कले की पहाड़ियों पर है. यहां प्राकृतिक रूप से कई स्विमिंग पूल बने हुए हैं, जो अपनी खूबसूरती के साथ-साथ लोगों के कौतुहल का विषय भी बने हुए हैं और वो इसलिए कि यहां झरने का पानी अपने आप गर्म हो जाता है. यह वैज्ञानिकों के लिए भी एक रहस्य ही बना हुआ है. कहा जाता है कि यहां गर्म पानी के सरोवरनुमा झरने हजारों सालों से हैं. यहां के पानी का तापमान 37 डिग्री से 100 डिग्री के बीच रहता है. ये जगह लोगो को अचंभित करने वाली हैं. इस जगह पर लोग नहाने के लिए भी जाते हैं.

कहते हैं स्विमिंग पूल जैसे बने इन गर्म पानी के झरनों में नहाने से कई तरह की बीमारियां खासतौर से त्वचा संबंधी बीमारियां ठीक हो जाती हैं. यही कारण है कि गर्म पानी के इन झरनों को देखने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं. यहां की सबसे बड़ी पहेली ये है कि यहां मौजूद गर्म पानी के सरोवर अपने आप बने हैं या फिर बनाए गए हैं, इसके बारे में किसी को कुछ नहीं पता.

इन झरनों के पानी को लेकर कई बार वैज्ञानिक शोध कर चुके हैं, जिसके अनुसार यहां के पानी में मौजूद खनिजों के बाहरी संपर्क में आने से कैल्सियम कार्बोनेट बनता है, जो हजारों वर्षो से इन झरनों के किनारों पर जमा हो रहा है. यही कारण है कि इन झरनों ने सरोवर का रूप ले लिया है.

Loading...
IGNITED MINDS