देश में अब तक का सबसे भव्य और उत्कृष्ट होगा 23वां राष्ट्रीय युवा उत्सव

12 से 16 जनवरी तक चलेगा, कई मायनों में होगा खास
अब तक 6063 युवाओं ने कराया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

लखनऊ : राजधानी में 12 से 16 जनवरी तक चलने वाला 23वां राष्ट्रीय युवा महोत्सव बेहद भव्य और खास होगा। यह आयोजन अभी तक हुए आयोजनों में अपनी अमिट छाप छोड़ता नजर आयेगा। इसके लिए खास तरह की तैयारियां की गई हैं। अब तक 20 प्रदेशों एवं 04 केन्द्र शासित प्रदेशों के 6,063 युवा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय युवा कल्याण मंत्री किरण रिजिजु व प्रदेश के मु्ख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। जबकि समापन राज्यपाल आंनदी बेन पटेल करेंगी। युवा महोत्सव के लिए इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान मुख्य कार्यक्रम स्थल होगा। हालांकि रूमी गेट और हजरतगंज स्थित जीपीओ चौराहे पर भी नाट्य मंचन होगा ताकि शहर के अलग अलग हिस्सों में रहने वाले लोग भी इसका लुत्फ उठा सके। खास बात है कि आयोजन के दौरान जहां आवास और आवागमन की बेहतर सुविधाएं होंगी। विभिन्न तरीके के व्यंजनों का स्वाद भी उठाया जा सकेगा। अलग-अलग राज्य के युवाओं को खाने में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो इसके लिए मेन्यू उसी तरह तैयार होगा। दक्षिण भारतीय से लेकर उत्तर भारतीय खाना उपलब्ध होगा।

प्रदेश की युवा कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव डिम्पल वर्मा ने शुक्रवार को प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि लखनऊ में आयोजित होने वाले ‘राष्ट्रीय युवा महोत्सव’ का भव्य आगाज होगा और यह उत्सव प्रत्येक दृष्टि से उत्कृष्ट होगा। उत्सव का उद्घाटन मुख्यमंत्री द्वारा किया जायेगा। उद्घाटन अवसर पर उप्र की संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे और युवाओं में स्वामी विवेकानन्द से संबंधित साहित्य वितरित किया जायेगा। इसके साथ ही पहली बार सर्वश्रेष्ठ सांस्कृतिक परेड का प्रदर्शन करने वाली प्रदेश, केन्द्र शासित प्रदेश की टीम को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान के लिए ट्रॉफी एवं प्रमाण पत्र देकर युवा कल्याण विभाग सम्मानित करेगा। इसके अतिरिक्त पीआरडी एवं होमगार्ड्स परेड ग्राउण्ड में बनाया गया एडवेंचर विलेज विशेष आकर्षण का केन्द्र होगा।

पीआरडी से लेकर अन्य संगठनों की सहभागिता

प्रमुख सचिव डिम्पल वर्मा ने बताया कि इस आयोजन के माध्यम से देशभर से आने वाले हजारों युवा उत्तर प्रदेश की एक बेहतर और प्रगतिशील छवि साथ लेकर जाएंगे। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सहभागिता एवं समन्वय के उद्देश्य से युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग के 500 पीआरडी स्वयंसेवक, मंगल दलों के 140 स्वयंसेवक, प्रदेश के विभिन्न जनपदों से कुल 1875 युवा, 150 युवा आदर्श (यूथ आइकन), नेहरू युवा केन्द्र के 600 स्वयंसेवक तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के 870 स्वयंसेवकों द्वारा भी प्रतिभाग किया जा रहा है। प्रमुख सचिव ने कहा कि गैर प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम में पीआरडी और होमगार्ड्स ग्राउण्ड में एडवेंचर विलेज बनाया गया है, जिसमें जॉरबिंग, फॉक्स फ्लाई, रैपलिंग, स्पाईडर वेब, बर्मा ब्रिज, मंकी क्रॉल आदि का आयोजन किया जाएगा। यह सभी कार्यक्रम विशेषज्ञ समिति की देखरेख में होंगे और एडवेंचर विलेज में प्रतिभागियों की सुरक्षा के लिए सभी इंतजाम किये गये हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com