नई दिल्ली: वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल को भारतीय कप्तान विराट कोहली के अंदर सबसे अच्छी बात यह लगती है कि वह एक कप्तान के तौर पर अपनी टीम को हमेशा जीत के लिए प्रेरित करते हैं. गेल ने कहा है कि विराट की प्रतिबद्धता काबिलेतारीफ है और वह हमेशा टीम को आगे ले जाने के बारे में सोचते हैं. गेल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में विराट की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर में खेल चुके हैं.

गेल ने राष्ट्रीय राजधानी में एक कार्यक्रम से इतर कहा, “मैं शूटिंग में व्यस्त था, लेकिन मैंने हाइलाइट्स देखी थीं. कोहली की पारी शानदार थी, बल्कि मुझे कहना चाहिए की एक कप्तानी पारी थी. खराब स्थिति में से उन्होंने शानदार वापसी की और एक बेहतरीन पारी खेली.”

गेल ने विराट की तारीफ करते हुए कहा, “विराट काफी शतक लगा रहे हैं और शानदार खेल रहे हैं. एक कप्तान के तौर पर वह अपनी टीम को जीतने के लिए प्रेरित करते हैं. वह टीम में जोश बनाए रखते हैं. अगर आप उनकी कल (गुरुवार) की पारी देखेंगे उसमें विराट पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ बेहतरीन खेले. इससे पता चलता है कि वह टीम को आगे ले जाने के लिए कितने प्रतिबद्ध है. उनमें काफी प्रतिबद्धता और वह टीम को हमेशा आगे ले जाने के बारे में सोचते हैं.”

भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में किस टीम को गेल विजेता के तौर पर देखते हैं? इस सवाल के जवाब में गेल ने कहा, “कुछ भी हो सकता है. यह सीरीज रोचक होगी.” इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने दर्शकों को आकर्षित करने के लिए एक नए प्रारूप 100 बाल क्रिकेट का प्रस्ताव रखा है. इस प्रारूप के बारे में जब गेल से पूछा गया तो उन्होंने कहा, “मैं इसके लिए तैयार हूं. देखना होगा कि यह कैसा होता है. इसके नियम वगैरह कैसे होते हैं. हमें अभी सिर्फ इंतजार करना होगा कि खिलाड़ी इस पर कैसी प्रतिक्रिया देते हैं.

गेल ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर के बारे में कहा कि वो अपने आप को अगले साल इंग्लैंड में होने वाले आईसीसी विश्व कप में खेलते हुए देखना चाहते हैं. ”जहां तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की बात है तो मैं अपने आप को इंग्लैंड में 2019 विश्व कप में खेलते देखना चाहता हूं. यह मेरा लक्ष्य है. इस संबंध में चयनकर्ताओं, कोच और कप्तान से बैठकर बात करूंगा.”