बच्चों को सेहतमंद बनाने के लिए जंक फूड से रखें दूर, दें घर का बना पौष्टिक खाना

बच्चों को सेहतमंद बनाने के लिए घर का बना पौष्टिक खाना खिलाएं, जिससे वह स्वस्थ और तंदुरुस्त रहें। डायटीशियन और न्यूट्रीशियन एडवाइजर डॉ. दीपशिखा गर्ग ने दैनिक जागरण के अभियान जंक फूड से जंग के तहत कार्यशाला में यह बात कही।

एसजीआरआर पटेलनगर जूनियर ब्रांच में अभिभावकों को संबोधित करते उन्होंने कहा कि बच्चों की आदतें सुधारने को स्वंय उनके हीरो बनें। पहले अपनी दिनचर्या और खानपान में बदलाव करें। उसके बाद उन्हें वैसा करने को प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि बच्चे के पसंद के खाने को नजरअंदाज न करें, पर साथ ही पौष्टिक खाना खाने को भी बढ़ावा दें। बच्चा जब भोजन समाप्त कर लें, तो उसे प्यार से शाबाश या वेरी गुड जरूर कहें। अगर बच्चों को शुरू से अच्छा खाना खिलाया जाए तो उम्र के साथ-साथ उनका शारीरिक विकास भी होगा। साथ ही वे हेल्दी भी रहेंगे और गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

उन्होंने कहा कि जंक फूड के दीवाने बच्चों को सेहतमंद चीजें खाने के लिए तैयार करना कोई आसान काम नहीं है. लेकिन आपकी थोड़ी-सी कोशिश इस काम को आसान बना सकती है। अगर बच्चा सेहतमंद चीजें जैसे हरी सब्जियां, फल, दूध आदि से परहेज करता है तो किसी और ढंग से उन्हें यह चीजें खाने के लिए दें। जैसे-अगर बच्चा गाजर और पालक की सब्जी नहीं खाना चाहता तो इनके सूप से गुंधे आटे से रोटी बना सकती हैं। लंच बॉक्स में हर दिन बच्चे को कुछ न कुछ नया खाने के लिए दें, लेकिन जो भी नई डिश बनाएं वह पोषक तत्वों से भरपूर होनी चाहिए। हफ्ते में एक-दो दिन वह चीजें भी टिफिन में रख सकते हैं, जो बच्चे घर पर खाने में परहेज करते हो।

स्कूल में साथियों के साथ उन्हें खाने की आदत बच्चे को पड़ेगी। उन्होंने अभिभावकों को सलाह दी कि सुबह नाश्ता न खुद स्किप करें और न बच्चे का। स्वास्थ के लिए नाश्ते की अहमियत उन्होंने बताई। इससे पहले स्कूल कोऑर्डिनेटर पारुल गोयल ने सभी का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि ज्यादा जंक फूड खाने से न सिर्फ बीमारियां होती हैं, बल्कि मोटापा आपकी काया को ही बदल देता है। अभिभावकों की जिम्मेदारी है कि वे बच्चों को हेल्दी खाना दें। इस कार्यशाला में सिप्ला का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम के दौरान सिप्ला की ओर से संदीप रावत और काफी संख्या में अभिभावक व छात्र उपस्थित रहे।

हमें भेजें अपनी रेसिपी 

क्या आपके पास भी ऐसी कोई रेसिपी है जो बच्चों की जरूरत के हिसाब से पोषण भी प्रदान करे और साथ ही स्वाद में भी मजेदार हो। आप अपनी यह रेसिपी हमारे साथ शेयर कर सकती हैं। अपनी रेसिपी हमें दैनिक जागरण कार्यालय, 918/922 इंडस्ट्रियल एरिया, पटेलनगर पर दस फरवरी तक भेज सकती हैं। या रेसिपी 7080102046 पर व्हाट्सएप कर सकती हैं। इसमें अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर लिखना ना भूले। बेस्ट रेसिपी को दैनिक जागरण की ओर से पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com