नई दिल्ली: इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा. हालांकि इस मुकाबले में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एक शतक और एक अर्धशतक जड़ा. मैच के शनिवार को कोहली ने कहा कि इंग्लैंड में उनका पहला शतक ‘व्यापक रूप में देखने पर मायने नहीं रखता’, क्योंकि पहले टेस्ट मैच में टीम की 31 रन से हार के कारण उनकी निजी उपलब्धि फीकी पड़ गयी.

कोहली से जब पहली पारी में 149 रन की पारी के पूछा गया कि उन्होंने बीबीसी टेस्ट मैच स्पेशल में कहा, ‘‘जब आपका ध्यान बड़ी तस्वीर पर हो तब ये चीजें मायने नहीं रखती.’’ उन्होंने कहा, ‘‘पहले मैं भिन्न परिस्थितियों, विभिन्न देशों में खेलने के बारे में सोचता था लेकिन जब आप कप्तान बन जाते हो तो फिर आप अपनी टीम को जीत दिलाने के बारे में सोचते हो.’’ कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट मैच की पहली पारी में 22 चौकों और एक छक्के की मदद से 149 रन बनाए. वहीं दूसरी पारी में भी अर्धशतक जड़ा.

इंग्लैंड और भारत के बीच बर्मिंघम में खेला गया टेस्ट मुकाबला काफी रोमांचक रहा. इसमें इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 287 रन बनाए. वहीं दूसरी पारी में टीम 180 रन पर ऑल आउट हो गयी. इसके जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 274 रन ही बना पायी. इस दौरान कप्तान कोहली के अलावा कोई भी खिलाड़ी क्रीज पर ज्यादा देर नहीं टिक पाया. वहीं दूसरी पारी में स्थिति और भी ज्यादा खराब हो गयी. इस पारी में कोहली ने 51 रन और हार्दिक पांड्या ने 31 रन बनाए. यह मुकाबला भारतीय टीम 31 रन से हार गयी.