Coronavirus से चीन में मरने वालों का आधिकारिक आंकड़ा 636 पहुंचा, 31,000 संक्रमित

बीजिंग। कोरोना वायरस से चीन में मरने वालों का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। इस वायरस के सामने आने के बाद अब तक देश में 636 लोगों की मौत हो चुकी है और 31 हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित बताए जा रहे हैं। यह आंकड़ा चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा जारी किया गया है। गुरुवार को तो चीन में कोरोना वायरस ने एक दिन में 73 लोगों की जान ले ली।

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, पूरे चीन में गुरुवार को हुई 73 मौतों के अलावा 3,143 नए मामलों की पुष्टि हुई। हालांकि, 1500 से ज्यादा संक्रमित लोगों को इलाज के बाद अस्पतालों से छुट्टी भी दी गई है। चीन ने गुरुवार को एक और 1500 बिस्तरों वाले अस्पताल को शुरू किया है। अधिकारियों का कहना है कि हुबेई प्रांत में जरूरी इंतजाम ना होने की वजह से वहां मरने वालों की संख्या बढ़ रही है। हुबेई की राजधानी वुहान से ही चीन समेत दुनिया के 31 देशों में यह वायरस फैल चुका है। वायरस के प्रसार पर रोक लगाने के लिए दो दर्जन से ज्यादा विदेशी एयरलाइंस ने चीन के लिए अपनी उड़ानें बंद या सीमित कर दी हैं। कई देशों ने चीन से लगती अपनी सीमाएं भी सील कर दी हैं।

जेनेवा में जमा होंगे विशेषज्ञ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि वायरस की रोकथाम के लिए जेनेवा में 11 और 12 फरवरी को सैकड़ों विशेषज्ञ जमा होंगे। इस दो दिनी सम्मेलन के दौरान दवाओं और वैक्सीन के विकास में तेजी लाने पर चर्चा होगी। डब्ल्यूएचओ की अगुआई में कई देशों के विशेषज्ञों का एक दल चीन का भी दौरा करेगा।

क्रूज पर बढ़ी पीड़ितों की संख्या

डायमंड प्रिंसेज क्रूज पर वायरस पीड़ितों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है। इस क्रूज को जापान तट के पास रोका गया है। पिछले दो हफ्ते से 3700 लोग इस क्रूज पर फंसे हैं। हांगकांग में भी एक क्रूज पर 3600 से ज्यादा लोगों को रोककर रखा गया है। ताइवान ने अपने तटों पर इंटरनेशनल क्रूज के रुकने पर रोक लगा दी है।

चीन में 19 विदेशी भी पीड़ित

चीन के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि देश में रह रहे 19 विदेशी नागरिक भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। मंत्रालय ने हालांकि पीड़ितों की नागरिकता के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। इससे पहले चीन में चार पाकिस्तानी और दो ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों के संक्रमित होने की खबर आई थी।

हांगकांग में टॉयलेट पेपर के लिए मारामारी

चीन नियंत्रित हांगकांग में कोरोना वायरस के चलते टॉयलेट पेपर की किल्लत की झूठी खबर फैलने के बाद सुपर बाजार में भीड़ लग गई। वीडियो में लंबी कतारें और लोगों को ट्रॉली भरकर टॉयलेट पेपर ले जाते देखा गया। हांगकांग की सरकार ने टॉयलेट पेपर की किल्लत की खबर को अफवाह करार दिया है।

सिंगापुर की बैठक में भाग लेने वाले हुए संक्रमित

सिंगापुर में एक बहुराष्ट्रीय कंपनी की मध्य जनवरी में बैठक हुई थी। इसमें कंपनी के 100 से ज्यादा इंटरनेशनल स्टाफ ने हिस्सा लिया था। मलेशिया और दक्षिण कोरिया ने पुष्टि की है कि इस बैठक से लौटने के बाद तीन लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। डब्ल्यूएचओ मामले की जांच कर रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com